Breaking News
Dainik Bhaskar Hindi

YouTube Shorts: यूट्यूब भी अब शॉर्ट वीडियो के मैदान में, TikTok की तरह बनाए जा सकेंगे मजेदार वीडियो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब से भारत में टिक-टॉक को प्रतिबंधित किया गया है, तब से इस लोकप्रिय चीनी ऐप के फीचर वाले नए एप को लॉन्च करने की तैयारी में कई कंपनियां है। कुछ ने इसे लॉन्च भी कर दिया है। इंस्टाग्राम (Instagram) ने Reels बनाया और अब Google के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने TikTok जैसी सेवा शुरू करने की घोषणा की है। YouTube शॉर्ट्स में यूजर के पास 15 सेकंड या उससे कम की क्लिप को अलग-अलग एडिटिंग ऑप्शन के साथ एडिट करने की सुविधा होगी।  

क्या कहा यूट्यूब ने?
यूट्यूब ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि वह एक नया छोटी अवधि का वीडियो अनुभव ‘शॉर्ट्स’ तैयार कर रही है। इसके जरिये 15 सेकंड या कम समय का शॉर्ट वीडियो शेयर किया जा सकेगा। पोस्ट में कहा गया है, अगले कुछ दिन के दौरान हम शॉर्ट्स का शुरुआती बीटा संस्करण पेश कर रहे हैं। इसकी टेस्टिंग के लिए वीडियो बनाने के कुछ ‘टूल्स’ भी उपलब्ध कराए जाएंगे।’ शुरुआती बीटा चरण में शॉर्ट्स अपने यूजर को एक ‘मल्टी-सेग्मेंट कैमरा’ देगा जिसमें एक से अधिक वीडियो क्लिप्स को एक साथ रखा जा सकेगा। इस एप में म्यूजिक लाइब्रेरी भी दी जाएगी जिसके साथ यूजर्स अपना वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे।

होमपेज के सेंटर में YouTube शॉर्ट्स का आइकन
कंपनी ऐप के होमपेज के सेंटर में YouTube शॉर्ट्स बनाने के लिए आइकन जोड़ रही है। इस आइकन को अभी देश में Android उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया है और जल्द ही इसे iOS उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। 15-सेकंड का यह वीडियो बनाने और शेयर करने वाला प्लेटफॉर्म पहले भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद अन्य देशों में इसे पेश किया जाएगा। कंपनी ने कहा, ‘आपके फीडबैक के अनुसार, हम आने वाले महीनों में और अधिक सुविधाओं को जोड़ना और अधिक देशों में विस्तार करना जारी रखेंगे।

29 जून को चीन के 59 ऐप पर बैन
बता दें कि केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए 29 जून को चीन के 59 ऐप पर बैन लगाया था। इनमें पॉप्‍युलर शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक भी शामिल है। उसके बाद से देश में विकसित कई ऐप मसलन रोपोसो, चिंगारी, जोश (डेलीहंट) और मोज (शेयरचैट) पेश की गई हैं। फेसबुक के इंस्टाग्राम ने भी इस तरह के प्लेटफॉर्म की बढ़ती मांग का लाभ उठाने के लिए अपने ऐप में ही ‘रील्स’ की पेशकश की है।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
YouTube’s answer to TikTok is coming to India soon
.
.

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

स्मार्टफोन: Tecno Spark 6 Air का नया वेरिएंट भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हॉन्ग-कॉन्ग की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Tecno (टेक्नो) ने भारत में Tecno …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *