Breaking News
Plane Crash: इंडोनेशिया का बोइंग 737 विमान उड़ान भरने के 4 मिनट बाद क्रैश, समुद्र में दिखा मलबा, 62 यात्री थे सवार

Plane Crash: इंडोनेशिया का बोइंग 737 विमान उड़ान भरने के 4 मिनट बाद क्रैश, समुद्र में दिखा मलबा, 62 यात्री थे सवार

डिजिटल डेस्क, जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के बाद श्रीविजया एयरलाइंस का विमान समुद्र में क्रैश होने की सूचना मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एयरपोर्ट से उड़ान भरने के 4 मिनट बाद ही विमान का संपर्क कंट्रोल टॉवर से टूट गया था। समुद्र में कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का मलबा नजर आया है। हालांकि, ये लापता हुए विमान का है या नहीं अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि विमान में सात बच्चों और छह क्रू मेंबर्स सहित 62 यात्री सवार थे।

उड़ान के 4 मिनट बाद ही टूटा संपर्क
श्रीविजया एयर की लापता फ्लाइट का नंबर SJ 182 था। फ्लाइट रेडार 24 (FlightRadar24) के अनुसार, यह विमान 26 साल पुराना बोइंग 737-500 श्रृंखला का है। जिसने शनिवार शाम को जकार्ता के सोकार्नो-हट्टा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के चार मिनट बाद ही इसका एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से संपर्क टूट गया। उस समय विमान 10 हजार फीट की ऊंचाई पर था। विमानों पर नजर रखने वाली वेबसाइट FlightRadar24 के मुताबिक, उसे विमान के अचानक नीचे आने के संकेत मिले हैं।

हादसे वाली जगह खोजी जहाज और बचाव दल भेजा गया
विमान का जिस जगह ATC से संपर्क टूटा वहां समुद्र है, इसलिए उस जगह खोजी जहाज, हेलीकॉप्टर और बचाव दल को रवाना कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह विमान 26 साल से ज्यादा पुराना था। इसे 1994 में अमेरिका की कॉन्टिनेंटल एयरलाइंस ने खरीदा था। वहां से इसे श्रीविजया एयरलाइंस ने खरीद लिया था।

एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी
फ्लाइट जकार्ता के सुकर्णो-हट्टा हवाई अड्डे से पॉन्टिआनाक शहर के एयरपोर्ट के लिए निकाली थी, लेकिन बीच में ही लापता हो गई। इसकी सूचना मिलते ही जकार्ता और पॉन्टिआनाक एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स के परिजन पहुंच गए। दोनों एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मची रही। परिजन रोते-बिलखते दिखे।

पहले हो चुके हैं दो बड़े विमान हादसे
इंडोनेशिया में इससे पहले दो बड़े विमान हादसे हो चुके हैं जिनमें 737 मैक्स बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। हालांकि शनिवार को जकार्ता से उड़ा विमान 737 मैक्स श्रेणी का नहीं है।अक्तूबर 2018 में इंडोनेशियन लायन एयर की फ्लाइट हादसे का शिकार हुई थी, जिसमें 189 लोग मारे गए थे और विमान का मलबा समुद्र में मिला था। 

विवादों में रहा है बोइंग का 737 मैक्स विमान
जकार्ता से जो विमान गायब हुआ है, वो भी बोइंग का 737 सीरीज का बतााया जा रहा है, हालांकि यह मैक्स नहीं है। मैक्स विमान की सुरक्षा को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं। खबर तो यहां तक आई थी कि बोइंग इस विमान का प्रॉडक्शन तक बंद करने का विचार कर रही है।

इस विमान में क्या है समस्या
सबसे बड़ी समस्या इसके इंजन में है। भले ही ईंधन की बचत होती है लेकिन इंजन में समस्या के कारण खुद ही इसकी रफ्तार कम हो सकती है और जहाज बंद हो सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने एक MCAS नाम के सॉफ्टवेयर को जहाज में लगाया है। लेकिन कई बार यह सॉफ्टवेयर भी गलत निर्देश देता है जिस वजह से जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

Indonesian plane with 62 passengers on board feared crashed
. .

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

डोनाल्ड ट्रम्प बोले- महाभियोग जबरदस्त गुस्सा पैदा कर रहा है, लेकिन मैं हिंसा नहीं चाहता

डोनाल्ड ट्रम्प बोले- महाभियोग जबरदस्त गुस्सा पैदा कर रहा है, लेकिन मैं हिंसा नहीं चाहता

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का उनके खिलाफ चलाए जा रहे महाभियोग को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *