Breaking News
Oscars 2021 winners list: Nomadland सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित, McDormand बनीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

Oscars 2021 winners list: Nomadland सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित, McDormand बनीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

लॉस एंजिलिस। फिल्मकार क्लो झाओ की फिल्म ‘नोमैडलैंड’ को 93वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर खिताब मिला है। झाओ एशियाई मूल की ऐसी पहली महिला हैं जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर पुरस्कार अपने नाम किया है।
फिल्म की मुख्य कलाकार फ्रांसिस मैकडोरमैंड ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता। इससे पहले वह ‘फर्गो’ और ‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग मिसूरी’ के लिए भी पुरस्कार जीत चुकी हैं।
झाओ ऐसी दूसरी महिला हैं जिन्होंने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया।

इसे भी पढ़ें: महंगे प्रॉडक्ट नहीं, ऑयल पुलिंग के जरिए रख सकते है अपने स्किन का खयाल

कैथरीन बिगेलो पहली महिला थीं जिन्होंने 2010 में अपनी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए ऑस्कर जीता था।
फिल्म की कलाकार मैकडोरमैंड ने पिछले साल की महामारी के समय सूने पड़े थिएटरों को याद करते हुए कहा, ‘‘वह दिन जल्द आयेगा जब हम थिएटरों के घुप्प अंधेरे में हर फिल्म का लुत्फ उठाएंगे जिन्हें आज यहां इस रात प्रदर्शित किया गया है।’’
अभिनेत्री ने झाओ के साथ फिल्म का निर्माण भी किया है।
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल करते समय अपने संबोधन में झाओ ने मानवता के प्रति अपनी निष्ठा का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के जिस कोने में भी मैं गयी मैंने हमेशा हर किसी में अच्छाई देखी।’’
झाओ (39) किशोरावस्था में ही अमेरिका आ गयी थीं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना की सुनामी के बीच महेश बाबू ने लोगों से की प्लाज्मा दान करने की अपील

उन्होंने कहा कि बाद में उन्होंने यह सोचना शुरू कर दिया था कि मुश्किल हालातों का कैसे सामना किया जाये। ‘नोमैडलैंड’ झाओ की तीसरी फिल्म है।
जेसिका बर्डर की इसी नाम की किताब पर आधारित फिल्म में फ्रांसिस मैकडॉरमैंड ने फर्न का किरदार निभाया है, एक ऐसी महिला जो ग्रामीण नेवादा में अपनी कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद अपनी गाड़ी उठाती है और पारंपरिक समाज के बाहर के आधुनिक खानाबदोश की तरह जीवन को तलाशती है।
फिल्मकार ने 2015 में फिल्म ‘सॉन्ग्स माई ब्रदर्स टॉट मी’ से निर्देशन की शुरुआत की थी। उनकी दूसरी फिल्म ‘राइडर’ से उन्हें वैश्विक पहचान मिली थी।
झाओ ने रविवार रात को अपने संबोधन में कहा, ‘‘फिल्म ‘नोमैडलैंड’ की मेरी पूरी टीम, हमने बेहद खास सफर साथ में तय किया है। आप सभी का बहुत शुक्रिया। मैं आप सभी की शुक्रगुजार हूं।’’
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के वर्ग में एमराल्ड फेनेल (‘प्रोमिसिंग यंग वुमन’ के लिए), ली आईजैक चुंग (‘मिनारी’ के लिए), थॉमस विंटरबर्ग (‘अनदर राउंड’ के लिए) और डेविड फिनचर (‘मैंक’ के लिए) पुरस्कार की दौड़ में थे।

‘नोमैडलैंड’ में डेविड स्ट्रैथेर्न और लिंडा मे ने भी काम किया है। इस फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, बाफ्टा अवार्ड्स, इंडीपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार जीते हैं।
झाओ ने कहा था कि वह वांग कार-वाई और टेरेंस मलिक जैसी शख्सियतों से खासी प्रभावित हैं।
जाने-माने हॉलीवुड कलाकार एंथनी हॉपकिन्स ने 93वें अकादमी पुरस्कार में फिल्म ‘द फादर’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार जीता है।
अभिनेता के लिए यह पुरस्कार जीतना काफी चौंकाने वाला रहा क्योंकि अधिकतर लोग दिवंगत कलाकार चैडविक बोसमैन को उनकी फिल्म ‘मा रेनीज ब्लैक बॉटम’ में भूमिका के लिए पुरस्कार का दावेदार मान रहे थे।
फिल्म ‘साउंड ऑफ मेटल’ में अपने प्रदर्शन के लिए अभिनेता रिज अहमद भी पुरस्कार के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे।

कोलोन कैंसर से चार साल तक जूझने के बाद 2020 में बोसमैन का निधन हो गया।
इस वर्ग में नामांकित अन्य कलाकारों में गैरी ओल्डमैन और स्टीवन यून का नाम भी शामिल है।
अभिनेता ने दूसरी बार ऑस्कर पुरस्कार जीता है। इससे पहले 1991 में वह ‘द साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स’ के लिए ऑस्कर जीत चुके हैं।
फ्लोरिन जेलर द्वारा निर्देशित ‘द फादर’ उनके अपने प्रशंसित नाटक ‘ले पेरे’ (द फादर) पर आधारित है। जेलर ने फिल्म का सह-लेखन भी किया है।
अमेरिका में अश्वेत लोगों के खिलाफ पुलिस की बर्बरता के इर्द-गिर्द घूमती ‘टू परफैक्ट स्ट्रैंजर्स’ को सर्वश्रेष्ठ लाइव-एक्शन शार्ट फिल्म जबकि ‘माय ऑक्टोपस टीचर’ को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र का पुरस्कार मिला।



Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

कंगना रनौत ने नहीं किया टैक्स का भुगतान, कहा- सरकार मुझसे ब्याज वसूल रही 

कंगना रनौत ने नहीं किया टैक्स का भुगतान, कहा- सरकार मुझसे ब्याज वसूल रही 

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com,मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत एक बार फिर सुर्खियों में हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *