Breaking News

देश में चली पहली सीएनजी ट्रेन

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया। हरियाणा के रेवाड़ी से रोहतक के बीच देश की पहली सीएनजी ट्रेन को ग्रीन सिग्नल मिल गया। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रिमोट बटन दबाकर सीएनजी ट्रेन की शुरुआत की। डीजल और सीएनजी दोनों सिस्टम से लैस यह डीएमयू ट्रेन फिलहाल रेवाड़ी से रोहतक के बीच चलेगी।
सीएनजी ट्रेन की लॉन्चिंग से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन के साथ ही डीजल की खपत भी कम होगी। सोलर, पवन और अन्य वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने से पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम होगी। डीजल-सीएनजी ट्रेन के लिए रेलवे ने विशेष तौर पर एक 1400 हॉर्सपावर का इंजन तैयार करवाया है। अनुमान के मुताबिक रेवाड़ी पैसेंजर ट्रेन 81 किमी की दूरी तय करने में करीब सीएनजी का 20 प्रतिशत से अधिक ईंधन उपयोग करेगी। रेलवे इस ट्रेन के लिए पहले ट्रायल रन कर चुका है।
रेलवे ने सीएनजी ट्रेन चलाने के लिए 1400 एचपी का इंजन डिजाइन किया है। इस इंजन से डीजल और सीएनजी दोनों से ट्रेन को चलाया जा सकेगा। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे जल्द ही ऐसी ही और ट्रेन भी चलाने पर विचार कर रही है।
ट्रेन में यह होगा खास : देश में पहली बार हो रहा है सीएनजी डीईएमयू का प्रयोग। 40 प्रतिशत सीएनजी और 60 प्रतिशत डीजल से चलता है इंजन। चेन्नई के इंटेग्रल कोच फैक्टरी में हुआ है इंजन तैयार। दिल्ली से इंजन को मुहैया कराई जाएगी सीएनजी। शकूरबस्ती जंक्शन, दिल्ली में होगा मेंटेनेंस।

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

असम और बिहार में बाढ़ से स्थिति गंभीर,करीब 37 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई

असम और बिहार में बाढ़ से स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है और करीब 37 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *