Breaking News

अब 50 लाख सालाना आमदनी वालों पर आयकर की पैनी नजर

दिल्ली। इस नए वित्तीय वर्ष से देशभर में 50 लाख रुपये या इससे अधिक सालाना आमदनी वाले लोगों पर पैनी नजर रखी जाएगी। बता दें कि आयकर विभाग ने आकलन वर्ष 2016-17 के लिए नए आयकर रिटर्न (आईटीआर) फार्म अधिसूचित किए हैं।
नए फार्म का उपयोग आज से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष से होगा। विभाग द्वारा की गई अधिसूचित के तहत अब से 50 लाख रुपये सालाना आमदनी और याच, विमान और बहुमूल्य जेवरात का शौक पूरा करने में सक्षम नागरिकों को इन महंगी परिसंपत्तियों का खुलासा करना होगा।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘50 लाख रुपये सालाना से अधिक आमदनी दर्ज करने वालों के लिए नयी खुलासा प्रणाली उच्च निवल मूल्य वाले लोगों और इकाइयों द्वारा की जाने वाली कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए बनायी गयी है। उनका आयकर रिटर्न अब तक एक ही फार्म में शामिल होता था लेकिन अब कर अधिकारियों को सूचित करने के लिए नए विशिष्ट कॉलम आवश्यक है।
जानकारी के अनुसार वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 30 मार्च को राजपत्रित आदेश प्रकाशित किया और करदाता 31 जुलाई तक अपने आयकर रिटर्न भर सकते हैं। विभाग ने नए आईटीआर (आइटीआर-2 और 2ए) फार्म में नया प्रावधान ‘साल के अंत तक परिसंपत्ति एवं देनदारी’ किया है जो ऐसे मामलों में लागू होगा जिनमें कुल आय 50 लाख रुपये से अधिक है। इस आयवर्ग में आने वाले व्यक्तियों और इकाइयों को ऐसी परिसंपत्तियों की कुल लागत का भी उल्लेख करना होगा।

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

लॉकडाउन में खोलकर बैठ गया फर्जी स्टेट बैंक की ब्रांच 3 माह बाद पकड़ा गया

 तमिलनाडु पुलिस ने  फर्जी बैंक खोलने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कडलोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *