Breaking News

पीआईबी मंजूरी के बाद तेजी पकड़ेगी लखनऊ मेट्रो 

लखनऊ (एजेंसी)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए पब्लिक इन्वेस्टमेन्ट बोर्ड (पी.आई.बी.) की स्वीकृति से इस परियोजना को और अधिक तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के तीन शहरों में मेट्रो चलाने वाला उत्तर प्रदेश देश का अकेला राज्य है। वाराणसी आदि नगरों में मेट्रो चलाने का डीपीआर तैयार हो गया है। जल्द ही इस पर भी आगे कार्य शुरू होगा।

मुख्यमंत्री पीएचडी चैम्बर्स आॅफ कॉमर्स के तत्वावधान में आयोजित नेक्स्ट जेनरेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर सम्मिट 2015 में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में संचालित अन्य अवस्थापना परियोजनाओं को कम से कम समय में पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे प्रदेश में भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। ऊर्जा, सड़क, एक्सप्रेस-वे, मेट्रो आदि सभी क्षेत्रों में विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास के लिए राज्य सरकार बजट का बड़ा हिस्साखर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि इन विकास कार्यों से प्रभावित होकर निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए मन बना रहे हैं।

पीएचडी चैम्बर्स द्वारा प्रदेश के किसानों एवं विकास में लिए जा रहे रुचि की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि जहां चैम्बर्स किसानों को आधुनिक तकनीक की जानकारी देने एवं उच्च गुणवत्ता के इनपुट उपलब्ध कराने का काम कर रहा है, वहीं विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से निजी निवेश को भी बढ़ावा दे रहा है। प्रदेश के किसानों की तरक्की से पीएचडी चैम्बर्स के सदस्यों को फायदा होगा, क्योंकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में कच्चा माल स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हो सकेगा।

बजट में 27,000 करोड़ रुपए ऊर्जा विभाग को

राज्य सरकार द्वारा पिछले तीन वर्षों में बजट के माध्यम से विद्युत विभाग को दिए जा रहे आर्थिक सहयोग का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान बजट में राज्य सरकार ने लगभग 27,000 करोड़ रुपए ऊर्जा विभाग को उपलब्ध कराए हैं, जिससे विभाग द्वारा तीनों क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का तेजी से विकास किया जा रहा है।  मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग की सराहना करते हुए कहा कि अवैध बिजली के प्रयोग करने वालों को वैध उपभोक्ता बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। अकेले इटावा जनपद में 27,000 नये उपभोक्ता बनाए गए हैं।

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

1 979 new corona cases found in 24 hours 2465 people discharged in uttar pradesh

24 घंटे में प्रदेश में 1,979 नए मामले मिले, 2465 लोग किए गए डिस्चार्ज

कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। यूपी में कोरोना मरीजों की संख्या …