Breaking News

भूकंप के झटकों से यूपी में तीन की मौत, दर्जनों घायल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश  में मंगलवार को एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। भूकंप का पहला झटका दोपहर 12:35 बजे आया। इसकी रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 बताई गई है। इसके बाद 12 बजकर 47, एक बजकर 11 मिनट, 1:35 बजे ,1:42 बजे और छठा झटका 1:51 बजे महसूस किया गया। भूकंप की वजह से हमीरपुर में एक मकान गिर गया। इसमें एक की मौत हो गई। वहीं, पांच से ज्यादा लोग घायल हो गए। महोबा में एक मौत की हुई है। आगरा स्‍थि‍त खंदौली के अरेला गांव में मिट्टी की ढाय गिरने से एक महि‍ला की मौत हो गई। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई है। बता दें कि 25 अप्रैल को नेपाल में 7.9 तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसके बाद भारी तबाही मची थी।

 झटके लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, मैनपुरी, शामली, बलिया, बाराबंकी, देवरिया, जौनपुर, पीलीभीत, आजमगढ़, गाजीपुर, बस्ती, महाराजगंज, वाराणसी, मेरठ आदि सहित पूरे यूपी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप के झटकों का यूपी की ऐतिहासिक इमारतों को कोई नुकसान नहीं हुआ है !

भूकंप की वजह से बुंदेलखंड में कई मकानों में दरारें आ गई हैं। चित्रकूट में एक मंदिर में दरार पड़ गई है। वहीं, राजधानी लखनऊ के रेजीडेंसी में मेमोरियल म्यूजियम के छत पर दरार पड़ गई है।
 झटके महसूस होते ही हर तरफ अफरा-तफरी और दहशत का माहौल था। लोग अपने दफ्तरों और घरों से बाहर निकल आए। सड़कों पर लोगों ने अपनी गाड़ियां रोककर खड़े हो गए। इसका सबसे ज्‍यादा असर स्‍कूलों में देखने को मिला। जहां झटके महसूस होने के साथ ही टीचर, बच्‍चे और अन्‍य स्‍टॉफ बाहर की ओर भागते नजर आए। कई स्‍कूलों में फंक्‍शन चले रहे थे, उन्हें तुरंत बंद कर दिया गया। इसकी सूचना पेरेंट्स को भी दे दी गई है। लखनऊ में भूकंप के झटके महसूस होते ही सीएम अखिलेश के कार्यक्रम में अफरा-तफरी मच गई मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को  तुरंत सुरक्षित स्थान पर पहुचाया गया ।

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

लखनऊ में गैंगवार,पूर्व ब्लॉक प्रमुख अजीत सिंह की गोली मारकर हत्या

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुए गैंगवार के दौरान मऊ जिले के पूर्व ब्लॉक प्रमुख …