Breaking News

पुलिस के साथ ग्राम समाज की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने पहुंचे राज़स्व कर्मी

राजधानी लखनऊ के गोमती नगर विस्तार क्षेत्र के ग्राम भैसोरा में  ग्राम समाज की भूमि पर अवैध अतिक्रमण को  पुलिस के साथ मुक्त कराने पहुंचे  नायब तहसीलदार सदर व कानूनगो  !

मौके पर पहुंचे एक पत्रकार ने जब इस मामले का वीडिओ बनाना चाहा  तो नायब तहसीलदार सदर धर्मेन्द्र ने वीडिओ ना बनाये जाने की बात कहते हुए मौखिक जानकारी देने की बात कही ! कुल मिलाकर ग्रामीणों द्वारा यहाँ ताने गए छप्पर आदि को हटा दिया गया बताया जा रहा है कि किसी भी ग्रामीण द्वारा न ही कोई आपत्ति की गयी ना ही विरोध, हाँ ग्रामीणों के बीच यह चर्चा जरूर हुई की पहले से जानकारी होती तो वे खुद ही छप्पर आदि हटा लेते तोड़ फोड़ की जरूरत ही ना पड़ती ! बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत एवं अन्य सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध योगी सरकार ने  राजस्व और पुलिस विभाग के साझा सहयोग से यह अभियान शुरू किया है और सरकारी जमीनो को कब्जा मुक्त कराने के अभियान को गति दी गयी है लेकिन सरकार के इस जनहितकारी योजना के तहत आज जब नायब तहसीलदार धर्मेन्द्र  ने पत्रकार को वीडिओ ना बनाने की बात कह मौखिक जानकारी लेने की बात कही तो  वहां मौजूद कुछ ग्रामीण संशय भी व्यक्त करने लगे कुछ ग्रामीणों का कहना था सरकार द्वारा संचालित कोई भी योजना हो या अभियान, यदि सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी बिना घालमेल के  पारदर्शिता के साथ काम करेंगें तभी लोगों तक योजनाओं का  लाभ पहुँच पायेगा और सरकार को वाहवाही भी मिलेगी अन्यथा विभागीय लापरवाही और भ्रष्ट कार्यप्रणाली से सरकार की किरकिरी ही होती है  !

सूत्रों  की माने तो  प्रदेश के विभिन्न जिलों में ज्यादातर ग्रामसभाओं में राजस्व कर्मचारियों और प्रधानो की मिली भगत से बड़े पैमाने पर ग्राम सभा की जमीनों पर स्थानीय ग्रामीणों  से मोटी रकम ले  ना केवल कब्ज़ा कराया गया है बल्कि व्यापक पैमाने पर घपले भी किये गए है यदि सरकार ऐसी जमीनों को शीर्ष अधिकारियों से जांच करा कर  चिन्हित कराये तो सरकार को बड़ा राज़स्व लाभ हो सकता है ! वैसे प्रदेश की योगी सरकार ने अब सरकारी जमीनों पर अवैध कब्ज़ा करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है और इस अभियान में पुलिस अपनी महत्व पूर्ण भूमिका भी निभा रही है अभियान में जुटे लोगों का सहयोग पुलिस तन्मयता से कर रही है जिसके चलते अब इस अभियान का असर भी सफल होता दिख रहा है !

                                                                   रिपोर्ट- अभिषेक श्रीवास्तव      

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

बिना जांच कैसे मिलेगा होमगार्डों को एरियर?

सूबे के लगभग 87 हजार होमगार्डों के 34 माह के मस्टररोल की जांच अब तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *