Breaking News

‘मोदी सरकार किसानों की जमीन छीनने में लगी है’- राहुल

कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में किसानों की एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रही हैं और उनकी ज़मीन छीनकर उद्योगपतियों को देना चाहती है.

 सोनिया और राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार अध्यादेश के जरिए उनके बिल को मारने की कोशिश कर रही है.

 कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि वह किसानों की जमीन देकर उद्योगपतियों का कर्ज उतारना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस मजबूती से गरीबों और किसानों के साथ खड़ी है. अगर उनकी जमीन छीनने का प्रयास किया गया तो पार्टी उनके साथ खड़ी रहेगी.

 यहां ‘किसान खेत मजदूर’ रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने लगातार मोदी और राजग सरकार पर तीखा प्रहार किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों और गरीबों के हितों की रक्षा की लड़ाई हमेशा लड़ती रहेगी.

 उन्होंने किसानों से कहा, “मोदी ने लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बड़े उद्योगपतियों से भारी कर्ज लिया था. अब वह उनका कर्ज उतारेंगे. कैसे? आपकी जमीन उन्हें देकर. इसलिए वह कांग्रेस के बनाए मजबूत भूमि अधिग्रहण विधेयक को कमजोर करना चाहते हैं.”

 राहुल ने आरोप लगाया कि सरकार चाहती है कि किसानों को उनकी फसलों के लिए उचित कीमत न मिले. किसानों को उर्वरक न मिले और यहां तक कि किसान अपने पैरों पर खड़ा रहने में सक्षम न हो सकें, उनमें आवाज उठाने की ताकत न बचे.

 उन्होंने कहा, “इसके बाद ये आपकी जमीन खरीदेंगे और कौड़ियों के मोल उद्योगपतियों को दे देंगे. ये उनका गुजरात मॉडल है. उन्होंने (मोदी) ने गुजरात में जो किया, वह वही समूचे भारत में भी करना चाहते हैं. मोदी देश की नींव को कमजोर करना चाहते हैं.”

 राहुल गांधी ने अपने लगभग 25 मिनट के भाषण में शुरुआत से ही आक्रामक दिखे.

 उन्होंने कहा, “आज किसान और मजदूर घबराए हुए हैं. इसके दो कारण हैं- पहला, उन्हें लगता है कि सरकार उन्हें भूल गई है, वह सिर्फ उद्योगपतियों की परवाह करती है. दूसरा, भाजपा 2013 में पारित भूमि अधिग्रहण विधेयक को बदलना चाहती है, जिससे उन पर आफत आने वाली है.”

उन्होंने कहा कि किसानों ने देश में आर्थिक विकास के लिए बुनियाद तैयार की है. लेकिन आज जब कोई किसान सोता है तो उसे पता नहीं होता कि कल क्या होगा. कब उसकी जमीन छीन ली जाएगी. वह डरा हुआ है.

 मोदी सरकार के भूमि अध्यादेश का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ‘लैंड बैंक’ बनाकर किसानों की जमीन अमीरों को देना चाहती है.

 उन्होंने कहा कि ऐसे में मोदी सरकार का ‘मेक इन इंडिया’ अभियान सफल नहीं हो पाएगा.

 राहुल ने कहा कि नियामगिरि के युवाओं ने उन्हें बताया कि यदि वेदांता को जमीन दे दी जाएगी तो लगभग 400 लड़के सरकार से लड़ने के लिए नक्सली बन जाएंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नियमगिरि के लोगों के लिए सफलतापूर्वक लड़ी है.

 कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीन देशों की यात्रा के दौरान कहा था कि वह देश में पिछले 50 सालों से मौजूद गंदगी को साफ कर रहे हैं.

 राहुल ने कहा, “मुझे यह सुनकर दुख हुआ. वह लोगों की शक्ति को नहीं समझते. यहां के लोगों ने पिछले 60 साल में अपने खून-पसीने से इस देश को सींचा है. उन्हें यह दिखाई नहीं दिया. इस तरह के शब्द मोदी और प्रधानमंत्री पद पर आसीन व्यक्ति को शोभा नहीं देते.”

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

लॉकडाउन में खोलकर बैठ गया फर्जी स्टेट बैंक की ब्रांच 3 माह बाद पकड़ा गया

 तमिलनाडु पुलिस ने  फर्जी बैंक खोलने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कडलोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *