Search
Monday 17 February 2020
  • :
  • :
Latest Update

सोने व चांदी के अवैध कारोबार की मंडी बना लखनऊ

सोने व चांदी के अवैध कारोबार की मंडी बना लखनऊ
विदेशों से तस्करी के सोने खपाए जाते हैं, कई और सराफा कारोबारी निशाने पर
पुलिस की सख्ती व वाहन चेकिंग ने किया अवैध कारोबार का खुलासा
लखनऊ। राजधानी सोने व चांदी के अवैध कारोबार की बड़ी मंडी बन गई है। यहां विदेशों के सोने व चांदी की तस्करी हो रही है। तस्करी का सोना-चांदी राजधानी केसराफा बाजार में आसानी से खपाया जा रहा है। पिछले दिनों में कई बार एयरपोर्ट पर तस्करी कर ला रहे सोने के साथ दर्जनों लोग पकड़े जा चुके हैं। वहीं सराफा बाजार में भी कई कारोबारी इस अवैध कारोबार में शामिल हैं। आयकर विभाग को भी ऐसे कारोबारियों के बारे में जानकारी है। लेकिन पुख्ता सुराग के बाद ही टीम छापा डालती है। वहीं कुछ कारोबारी अपना सियासी रसूख का भी प्रयोग खुद को बचाने के लिए करते हैं।
कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद पुलिस की सड़कों पर सख्ती हुई। वाहनो की चेकिंग तेज हुई। इस दौरान सोमवार को कृष्णानगर पुलिस ने दो युवकों को दबोच लिया। उनके पास से 43.28 लाख रुपये नकदी व 26.48 लाख रुपये का सोना बरामद हुआ। पकड़े गए युवकों में हरियाणा के सनौली नगला का परमेश कुमार और अयोध्या के पूरेभदर मिश्रा का अनुपम शुक्ल शामिल थे। दोनों युवकों ने पूछताछ में राजधानी के चौक इलाके के कई कारोबारियों का नाम उगले जो अवैध रूप से सोने व चांदी का कारोबार करते हैं। तस्करी से लाए गए सोने व चांदी की कीमत नकदी में दिया जाता है।
दिल्ली से सोना लाते थे
पुलिस की गिरफ्त में आए अनुुपम व परमेश ने बताया कि दिल्ली से सोना लेकर आते थे। लखनऊ के सराफा बाजार में उसे बेचकर नकदी लेकर वापस चले जाते। एसीपी कृष्णानगर अमित कुमार राय के मुताबिक यह गिरोह पूरे देश में सक्रिय है। यह गिरोह सोने चांदी के जेवरात पर लगने वाले जीएसटी, कस्टम और इनकम टैक्स की चोरी करने के लिए इस तरह से तस्करी करता है। पुलिस के मुताबिक राजधानी केअलावा प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, फैजाबाद, रायबरेली सहित आसपास के कई जिलों में गिरोह का नेटवर्क फैला हुआ है। पकड़े गए दोनों तस्करों ने राजधानी के अलावा दिल्ली व मेरठ के कई कारोबारियों का नाम कुबूला है।
असलहा तस्कर की तलाश में हाथ लगे सोने के तस्कर
पुलिस को रविवार देर रात दो युवकों के राजधानी में भारी मात्रा में असलहा तस्करी कर लाने की सूचना मिली। सप्लाई कृष्णानगर इलाके में होनी थी। इसके बाद इंस्पेक्टर कृष्णानगर के नेतृत्व में टीम बनाकर वाहनों की चेकिंग शुरू की गई। जब तस्कर हाथ लगे तो एक बार पुलिस को लगा कि भारी मात्रा में असलहे मिल गए, लेकिन जब बैग की तलाशी ली तो उसमें लाखों रुपये मिले। वहीं, दूसरे युवक के पास से सोना बरामद हुआ।


A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *