Search
Monday 17 February 2020
  • :
  • :
Latest Update

बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस की तैयारी

बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस की तैयारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करेंगी। उससे पहले सोमवार को कांग्रेस पार्टी बजट के मुद्दे पर बैठक करने जा रही है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी इस बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करेंगी। माना जा रहा है कि कांग्रेस इसी मुद्दे पर विपक्षी दलों की भी एक बैठक बुला सकती है।

इस बैठक में सोनिया गांधी के अलावा देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, विरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी. केसी वेणुगोपाल सहित अन्य कई सांसद भी शामिल होंगे। यह बैठक सोनिया गांधी के आवास पर देर शाम बुलाई गई है।

संसद के बजट सत्र के मद्देनजर कांग्रेस पिछले कुछ दिनों से अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी से जुड़े मुद्दे प्रमुखता से उठा रही है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि इस बैठक का एजेंडा बजट सत्र है। उन्होंने यह कहा कि सरकार द्वारा लाए जाने वाले बजट पर हमें एक रणनीति बनाने की आवश्यक्ता है। साथ ही कही कि डाटा प्रोटेक्शन, डीएनए जैसे कई महत्वपूर्ण बिल लंबित है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने यह भी कहा कि इस बैठक में सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर देश की मौजूदा हालात पर भी इस बैठक में चर्चा होगी।

नागरिकता संशोधन कानून, एनपीआर और एनआरसी पर रुख तय करने के लिए कुछ दिन पहले हुई विपक्षी दलों की बैठक से डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, सपा और बसपा दूर रहे थे। हालांकि, कांग्रेस को उम्मीद है कि बजट सत्र में सभी विपक्षी दल साथ मिलकर सरकार को घेरेंगे।

कांग्रेस का कहना है कि वह विपक्ष के तौर पर अपनी जिम्मेदारियां निभा रही है। हम विधायी कार्य में बाधा उत्पन्न नहीं डालेंगे, लेकिन अर्थव्यवस्था, महंगाई कृषि संकट और सीएए को लेकर बहस की मांग करेंगे। पार्टी संसद में जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में स्थिति पर भी संसद के बजट सत्र में चर्चा की मांग करेगी।



A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *