Search
Tuesday 16 July 2019
  • :
  • :
Latest Update

लखनऊ, मोहनलालगंज सहित 51 सीटों पर मतदान संपन्न, कुल 62.56% वोटिंग

लखनऊ, मोहनलालगंज सहित 51 सीटों पर मतदान संपन्न, कुल 62.56% वोटिंग
लोकसभा २०१९ के  पांचवे चरण का चुनाव संपन्न हो गया इया चरण में कई  दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.  राजनाथ सिंह , सोनिया गांधी , राहुल गांधी  और स्मृति ईरानी  सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य आज  ईवीएम में कैद हो गए पांचवे चरण में सात राज्यों में 51 सीटों पर चुनाव छुटपुट घटनाओं के साथ संपन्न हुआ !
उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात- सात सीटों पर चुनाव हुआ  जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव हुआ . जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में भी आज चुनाव सम्पन्न हुआ .इस चरण में चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया था  और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये थे .
सात राज्यों की 51 सीटों पर 62 फीसदी से ज्‍यादा मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.32 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, शाम छह बजे तक बिहार में लगभग 57.76 फीसदी, मध्य प्रदेश में 64 फीसदी, राजस्थान में 63.69 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 57 फीसदी, झारखंड में 64.58 फीसदी और जम्मू एवं कश्मीर में 17.07 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर मतदान हुआ.प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा जोश देखने को मिला मोहनलालगंज लोकसभा के 169, बक्शी का तलाब प्राथमिक स्कूल चन्दियामऊ में जहाँ सुबह के दौरान चुनाव कर्मी सुस्त दिखे वहीं   निजमापुर मल्हौर के प्रा.विद्यालय में मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला यहाँ  64.1% मतदान की सूचना चुनाव कर्मियों द्वारा दी गयी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *