Search
Tuesday 16 July 2019
  • :
  • :
Latest Update

18 को 13 राज्यों की 97 सीटों पर होगा मतदान

18 को 13 राज्यों की 97 सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार मंगलवार को समाप्त हो गया। इस चरण में उत्तर प्रदेश सहित 13 राज्यों की कुल 97 सीटों पर मतदान होना है। इस दौर में कुल 1644 उम्मीदवार चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार दूसरे चरण में एक करोड. चालीस लाख से अधिक मतदाता अपने सांसद को चुनेंगे। इनमें करीब 75 लाख 83 हजार पुरुष मतदाता और करीब 64 लाख 92 हजार महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दूसरे चरण में 8751 मतदान केंद्रों में 16 हजार 162 बूथ बनाए गए हैं ।18 अप्रैल को उप्र के नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी में मतदान होगा। प्रचार के आखिरी दिन जहां बसपा प्रमुख मायावती और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव आयोग के प्रतिबंध लगाए जाने के बाद प्रचार से दूर दिखे वहीं आज मायावती की गैर मौजूदगी में उनके भतीजे आकाश आनंद ने पहली बार आगरा में मंच से भाषण देकर अपने राजनीतिक कैरियर का आगाज किया।

चुनाव आयोग ने कल आदित्यनाथ और मायावती को उनकी सांप्रदायिक टिप्पणियों के कारण कुछ समय के लिये किसी भी तरह के चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया था । योगी पर जहां 72 घंटे का प्रतिबंध है तो वहीं मायावती पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगाया गया है। मंगलवार को आदित्यनाथ को नगीना और फतेहपुर सीकरी में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करना था वहीं बसपा प्रमुख को आगरा में सपा बसपा और रालोद की संयुक्त रैली को संबोधित करना था ।

मायावती की गैरमौजूदगी में मंगलवार को उनके भतीजे आकाश आनंद ने अपने राजनीतिक कैरियर का आगाज किया और पहली बार आगरा में मंच से भाषण देकर गठबंधन प्रत्याशियों को जिताने की अपील की। प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर में 18 अप्रैल को द्वितीय चरण में मतदान होगा।उप्र में लोकसभा के द्वितीय चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में मथुरा से अभिनेत्री और भाजपा नेता हेमामालिनी, फतेहपुर सीकरी से उप्र कांग्रेस प्रमुख राजबब्बर, आगरा से उप्र सरकार के कैबिनेट मंत्री भाजपा के एसपी बघेल, अमरोहा से बसपा उम्मीदवार दानिश अली प्रमुख हैं।

उप्र में दूसरे चरण के चुनाव में 85 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे है, इसमें नगीना में सात, अमरोहा में 10, बुलंदशहर में नौ, अलीगढ. में 14, हाथरस में आठ, मथुरा में 13, आगरा में नौ और फतेहपुर सीकरी में 15 प्रत्याशी शामिल हैं।



A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *