Search
Wednesday 1 April 2020
  • :
  • :
Latest Update

26 फरवरी को राफेल फैसले की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट

26 फरवरी को राफेल फैसले की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट राफेल लड़ाकू विमान सौदे को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज करने के अपने 14 दिसंबर के फैसले की समीक्षा वाली दो अर्जियों पर 26 फरवरी को सुनवाई करेगा।

इन अर्जियों पर चैम्बर में सुनवाई होगी न कि खुली अदालत में। पूर्व केंद्रीय मंत्रियों- यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने ये अर्जियां दाखिल की हैं। तीनों ने कहा कि शीर्ष अदालत ने बिना हस्ताक्षर वाले सीलबंद नोट में सरकार द्वारा किए गए ‘बिल्कुल असत्य  दावों’ पर भरोसा किया। उन्होंने दावा किया है कि यह फैसला रिकॉर्ड के आलोक में स्पष्ट त्रुटियों पर आधारित है और बाद में जो सूचनाएं आई हैं, उन पर गौर नहीं करना इंसाफ का गला घोंटना होगा।फैसले पर पुनर्विचार के अलावा इन तीनों ने खुली अदालत में सुनवाई का भी अनुरोध किया है। शीर्ष अदालत आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह की अर्जी पर भी सुनवाई करेगी। सिंह ने भी 14 दिसंबर के फैसले की समीक्षा की मांग की है।

शीर्ष अदालत ने 14 दिसंबर, 2018 को वे सारी याचिकाएं खारिज कर दीं थीं जिनमें न्यायालय की निगरानी में 58,000 करोड़ रुपये के लड़ाकू विमान सौदे की सीबीआई से जांच कराने का अनुरोध किया गया था। कोर्ट ने कहा था कि इन विमानों की खरीद का निर्णय लेने की प्रक्रिया पर वास्तव में संदेह करने की कोई वजह नहीं है।



Avatar

A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *