Breaking News

शहीद जवानों के गम में लखनऊ सहित सूबे में जगह जगह कैडिलमार्च व बाज़ार बंदी

लखनऊ । जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में जांबाज जवानों के जान गंवाने के बाद देश के साथ प्रदेश के लोग भी आक्रोशित हैं। आज उत्तर प्रदेश के कई  शहरों के मुख्य बाजार बंद रहे  और लोग अपना आक्रोश व्यक्त करने सड़कों पर उतर आए राजधानी लखनऊ में भी लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारों के साथ कैंनडील मार्च निकाला इसी तरह आगरा, मथुरा, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर, बांदा, प्रयागराज, मुरादाबाद तथा संभल में लोगों में भी गुस्सा दिखा कई जगह पर लोग सड़क पर उतरने के साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते दिखे । व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर शहीदों की असमय हुई शहादत पर आक्रोस जाहिर किया कई जगह पर शिक्षण संस्थान भी बंद रहे आक्रोश व्यक्त करने वालों में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं भी शामिल रही ।
हमारे चिनहट ब्यूरो द्वारा हुसैनगंज में भी शहीद जवानों की असमय हुई शहादत पर कैंडिलमार्च की कवरेज़ की गयी यहाँ ओ सी आर परिसर के निकट  लोकतंत्र सेनानी कलयाण परिषद के आवाहन पर लखनऊ मे भारी सख्या मे एकत्र सेनानियो ने पाकिस्तान विरोघी नारा लगाते हुए  आतंकवाद  का पुतला फूका।। कार्य क्रम का नेतृत्त्व राष्ट्रीय अध्यक्ष रविदास मेहरोत्रा व राष्ट्रीय महासचिव चतुर्भुज तिर्पाठी ने किया उनके साथ पी्के त्रिपाठी ,अवव्दुल सततार अन्सारी ,मुन्नू लाल दुवे आदि मौजूद रहे इसी तरह आतंकी हमले के विरोध में मैकाले से रिंग रोड तक सामाजिक कार्यकर्ता शमशेर ग़ाज़ीपुरी (राष्ट्रीय अध्यक्ष) भारतीय मुस्लिम सुन्नी समाज, (राष्ट्रीय संयोजक) मानव एकता समाज  एवं ज़नाब रिज़वान चंचल राष्ट्रीय महासचिव जन जागरण मीडिया मंच  ,ज़नाब जमशेद अहमद के नेतृत्व में सैकड़ो युवा साथियों ने कैंडिल मार्च निकाल कर हमले में शहीद हुए जवानों को श्रदांजलि अर्पित कीं।  शमशेर ग़ाज़ीपुरी ने श्रद्धांजलि  देते हुए कहा कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले का भारत को कड़ा जवाब देना होगा।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गृहमंत्री राजनाथ सिंह से देश को काफी उम्मीदे है और उन उम्मीदों को पूरा किया जाना चाहिए !राजधानी के खरगापुर में आक्रोशित लोगों ने बड़ी संख्या में एकत्रित हो पकिस्तान मुर्दाबाद के नारों की गूँज करते हुए कैंडिल मार्च निकाला राजधानी के  सुरेन्द्र नगर स्थित स्प्रिंगअपार्टमेन्ट के एस एम्लो महमूद के नेत्रत्व में स्थानीय लोगों ने  फैजाबाद रोड पर कैंडिल मार्च कर शहीद जवानों के आत्मशान्ति  व उनके परिजनों  इस दुःख की घड़ी में ईस्वर से साहस प्रदान किये जाने की प्रार्थना की !

चिनहट में कुछ व्यापारियों ने  बाजार  बंद कर जुलूस निकाला। इसी तरह सूबे के अन्य जिलों में मेरठ में शहीदों की अंत्येष्टि तक व्यापार संघ के अध्यक्ष सामूहिक उपवास पर बैठे उनके साथ अन्य व्यापारी भी बेगमपुल पर उपवास पर बैठे । इसके साथ कचहरी व्यापार संघ ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

यहां पर सभी लोग बाजार बन्द कर उपवास पर बैठे हैं।गोरखपुर में जिला पंचायत सदस्यों ने शहीदों के परिजनों के लिए एक दिन का अपना भत्ता देने का निर्णय लिया । आगरा में युवा काफी आक्रोशित दिखे  यहां खून का बदला खून, 40 के बदले 400 की मांग की जा रही है। यहां पर अद्भुत बंदी है। न कोई राजनीतिक हस्तक्षेप और न ही किसी जाति विशेष का आंदोलन। लोगों का कहना है कि संकट या दुख में देश कैसे सिर्फ एक ही भाव से बंध जाता है यह आज देखा जा सकता है। 40 जवानों की शहादत पर देश का हर नागरिक आंसुओं के साथ गुस्से की आग आंखों में लिये हुए है। कहीं लोग सड़कों पर हाथों में तिरंगा थामे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं तो कहीं अपनी रगों को भारत माता के जयघोष के साथ देशभक्ति का उदहारण प्रस्तुत कर रहें हैं  मैनपुरी के कस्बे और गांव के बाजार बंद हैं। मथुरा में कस्बे और गांव में प्रदर्शन हुए। फीरोजाबाद में सभी समुदायों ने स्वैच्छिक बाजार बंद रखे। कासगंज, मैनपुरी व एटा में भी यही स्थिति रही।

About Rizwan Chanchal

Check Also

upsssc interview notice

UPSSSC : 2500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में जुटा यूपीएसएसएससी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करीब 2500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *