Search
Wednesday 1 April 2020
  • :
  • :
Latest Update

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव कराए जाएंगे। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने शनिवार को चुनाव आयोग की ओर से सुझाए गए 25 से 27 जुलाई के बीच की तारीखों में से 25 जुलाई की तारीख पर अपनी मुहर लगाई। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक 25 जुलाई को नेशनल एसेंबली के साथ-साथ पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांत की विधानसभाओं के लिए भी चुनाव होंगे। मौजूदा संघीय सरकार का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है। जबकि विधानसभाओं का कार्यकाल 28 मई को समाप्त हो रहा है।

पाकिस्तानी संविधान के मुताबिक कार्यकाल खत्म होने के 48 घंटे के भीतर कार्यवाहक सरकार का गठन करना होता है। सहमति नहीं बनने पर 48 घंटे और मियाद बढ़ाई जा सकती है। वहीं 60 दिन के भीतर चुनाव कराने होते हैं। लेकिन अभी तक सरकार और विपक्ष में  2 जून तक कार्यवाहक सरकार का गठन नहीं हो सकता है।

जुम्मे की वजह से 27 जुलाई का प्रस्ताव खारिज 
सूत्रों ने बताया कि आयोग की ओर से 27 जुलाई की तारीख को जुम्मा होने की वजह से मंजूर नहीं किया गया। कई धड़ों ने जुम्मे (शुक्रवार) को मतदान कराने पर आपत्ति जताई थी, क्योंकि उनका मानना था कि जुम्मे की नमाज की वजह से मतदान प्रतिशत में कमी आ सकती है।

चुनाव आयोग ने कसी कमर 
पाक चुनाव आयोग मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। निम्न न्यायपालिक से जिला पीठासीन और पीठासीन अधिकारियों की तैनाती अंतिम दौर में है। वहीं सहायक जिला पीठासीन अधिकारियों की तैनाती प्रशासनिक नौकरशाही से की जाती है।



Avatar

A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *