Breaking News

राजधानी के हर वार्ड में होंगे 95 लाख के विकास कार्य 

लखनऊ ! पिछले दिनों छिड़े विवाद के बाद आखिरकार भाजपा के दिग्गद पार्षदों की जिद पूरी नहीं हो पायी और पार्टी नेतृत्व की मंशा के तहत राजीव गांधी-द्वितीय वार्ड के पार्षद अरुण तिवारी निर्विरोध कार्यकारिणी उपाध्यक्ष चयनित हो सके। पिछले दिनों इनके नाम को लेकर पार्टी के पार्षद दो खेमों में बंटे नजर आ रहे थे। जिसकी वजह से मेयर ने बुलायी कार्यकारिणी की बैठक को स्थगित किया था। बाद में पत्रकारों के साथ वह महापौर संयुक्ता भाटिया व पार्टी के उपनेता रामकृष्ण यादव के साथ बैठे और मीडिया के सवालों के जवाब भी बतौर उपाध्यक्ष के रूप में दिये।
खामियों पर मेयर ने साधी चुप्पी
लखनऊ। बजट में पकड़ में आयीं अनेक खामियों पर मीडिया ने जब मेयर संयुक्ता भाटिया के समक्ष सवालों की झड़ी लगायी तो उन्होंने चुप्पी साधे रहना ही बेहतर समझा । व्यय के मद में आय का कालम दिखाये जाने, यूजर चार्ज की वसूली या फिर एलडीए से प्राप्त धनराशि को आय में नहीं दर्शाये जाने जैसी खामियों पर उन्होंने इस बारे में अपर नगर आयुक्त मनोज कुमार की ओर इशारा कर अपना पल्ला झाड़ लिया। एएमएनए मनोज कुमार ने इनमें जल्द सुधार कराने की बात कही।
दस लाख की लागत से बनेगा ’आदर्श मोहल्ला‘‘
लखनऊ। हर वार्ड का एक मोहल्ला ऐसा होगा जो वहां का ‘‘आदर्श मोहल्ला’ के रूप में पहचाना जाएगा। इस बाबत कार्यकारिणी में प्रस्ताव पारित हुआ। मेयर संयुक्ता भाटिया व नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष अरुण तिवारी ने बताया कि हर वार्ड में अब एक मोहल्ला का चयन किया जाएगा जहां दस लाख रुपये की लागत से जरूरी विकास कार्य प्राथमिकता से पूरे कराये जाएंगे। इस मोहल्ला के चयन में वार्ड के पार्षद की संस्तुति को प्राथमिकता दी जाएगी। यहां पर सड़क, फुटपाथ, इंटरलाकिंग टाइल्स, जलापूर्ति, सीवेज व मार्ग प्रकाश  के जरूरी कार्य प्राथमिकता पर पूरे कराये जाएंगे।
कार्य धनराशि – नाला नालियों का निर्माण/मरम्मत 70 लाखमार्ग प्रकाश से जुड़े कार्य 05 लाख पार्क निर्माण व सुन्दरीकरण/मरम्मत 05 लाखवार्ड के आदर्श मोहल्ला की स्थापना 10 लाख जलापूर्ति व्यवस्था/मरम्मत कार्य 05 लाखकुल योग 95 लाख इस तरह  राजधानी के सभी 110 वार्डों  में नगर निगम आगामी वर्ष 2018-19 में पार्षद की संस्तुति पर 95 लाख रुपये के विकास कार्य कराएगा। इस सम्बन्ध का प्रस्ताव नवनिर्वाचित नगर निगम सदन की पहली कार्यकारिणी की बैठक में सोमवार को पारित हो गया। कार्यकारिणी ने आगामी वित्तीय वर्ष 2018-19 का 1860 की आय वाला मूल बजट को अपनी मंजूरी दी। इस बजट में 1699 करोड़ का व्यय भी प्राविधानित किया गया है। इसी प्रकार जलकल विभाग का भी आगामी वित्तीय वर्ष का 278.67 की आय व 295.01 करोड़ के व्यय वाले बजट को स्वीकृति दे दी गयी। नगर निगम मुख्यालय के नवीन समिति कक्ष में महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में करीब छह घंटे चली कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक में कई अन्य अहम प्रस्तावों को भी हरी झंडी मिल गयी। बकाया हाउस टैक्स पर ब्याज होगा माफ : बैठक के उपरांत महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि नगर निगम के बजट में राजधानी की जनता पर किसी प्रकार का नया टैक्स नहीं थोपा गया है। जबकि कल्याण मण्डपों व सामुदायिक केन्द्रों के किराये में भी किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की गयी है। वर्ष 2010 के बाद जिन भवनस्वामियों के पास गृहकर का पहला बिल आया है और उन्हें इस पर किसी प्रकार की आपत्ति है तो इन्हें प्राथमिकता पर दूर कराकर जरूरत पड़ने पर विवादित बिलों पर बकाया गृहकर पर लगाये गये ब्याज को समाप्त कर शेष भुगतान ही स्वीकार्य होगा।

‘‘लोकमंगल दिवस’ में होंगी शिकायतें दूर

महापौर संयुक्ता भाटिया  ने बताया कि कार्यकारिणी ने निर्णय लिया है कि जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराने के लिए हर मंगलवार को दो-दो जोनों में ‘‘लोक मंगल दिवस’ का आयोजन होगा।फ्लैट् खरीद पर नामांतरण शुल्क एक फीसदी : नगर निगम सीमा में स्थित नवनिर्मित अपार्टमेन्ट के ऐसे फ्लैट्स जिनकी रजिस्ट्री पुराने भवन स्वामी या बिल्डर के द्वारा क्रेता (खरीदार) को की गयी है उसका नामांकन एवं कर निर्धारण क्रेता के पक्ष में करने के लिए उससे 5000 रुपये नामांकन शुल्क वसूली का प्रशासन की ओर से लाया गया प्रस्ताव कार्यकारिणी ने निरस्त कर दिया।नाला सफाई का ठेका नहीं, बनेगी बैलेन्स शीट : आगामी वर्ष नालों की सफाई के लिए नगर निगम किसी प्रकार का ठेका उठाने की जगह यह कार्य अपने अभियंतण्रव स्वास्य विभाग से ही कराएगा। :

स्मार्ट पार्किग ठेका के ग्लोबल टेण्डर को कार्यकारिणी ने अपनी मंजूरी देते हुए इस सम्बन्ध का कार्य शुरू कराकर जल्द पूरा कराने पर अपनी सहमति दे दी।

भूमिगत जलाशय के लिए अमीनाबाद में भूमि :

स्मार्ट सिटी योजना के त् हत लखनऊ पेयजल योजना के तहत अमीनाबाद क्षेत्र में भूमिगत जलाशय का प्रस्ताव फिलहाल कार्यकारिणी की बैठक में पारित हो गया।

विद्युत उपकेन्द्रों के लिए जमीन मिलना लटका :

नगर निगम की ओर से लेसो का राजधानी की विद्युत आपूत्तर्ि में सुधार के लिए तीन स्थलों पर नये विद्युत स्टेशनों की स्थापना के लिए जमीन मुहैया कराने का प्रस्ताव फिलहाल लटक गया है।

अमीनाबाद-चारबाग में वेन्डिंग जोन अधर में :

अमीनाबाद के झण्डेवाला पार्क की बाउन्ड्री के साथ ही चारबाग चुंगी स्थल पर वेन्डिंग जोन के तहत फेरी व पटरी दुकानदारों को कारोबार का स्थायी स्थल मुहैया कराने का मामला भी फिलहाल लटक गया है। 

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

शिक्षा मित्रों ने कोविड 19 सर्वेक्षण डियुटी लगाने में की जा रही मनमानी पर जताया आक्रोश

राजधानी लखनऊ में  चिनहट ब्लाक के शिक्षामित्रों ने कोविड 19 सर्वेक्षण में मनमानी तरीके से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *