Breaking News

पिता करते है मजदूरी, बेटा बना लखनऊ का 2nd टॉपर

लखनऊ. सीबीएसई 12 वीं के एग्जाम के रिजल्ट जारी हो चुके है। राजधानी के इंदिरा नगर स्थित रानी लक्ष्मी बाई स्कूल (आरएलबी) में 12वीं के स्टूडेंट विवेक राय ने शहर में टॉप किया है। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में लखनऊ में उसकी सेकेंड रैंक आई है। शहर में वह दूसरे नंबर के टॉपर बन गए है। उन्होंने 500 में से 488 मार्क्स हासिल किया है।विवेक राय के मुताबिक़ वह एक सामान्य परिवार से है। उसका जन्म 2000 में फाजिल नगर के किसान परिवार में हुआ था। पिता खेती और माँ प्राइमरी स्कूल में बच्चों को पढ़ाने काम करती है। उसका एक बड़ा भाई भी है। वह भी लखनऊ में रह कर आईआईटी की तैयारी कर रहा है।
– घर में कुल 4 लोग है। दोनों बेटे शहर से बाहर लखनऊ में पढाई कर रहे है। मां गवर्नमेंट टीचर है, सैलरी अक्सर लेट मिलती है। इससे उन्हें परिवार का खर्च और स्कूल की फ़ीस जमा करने में काफी प्रोब्लम फेस करनी पडती है।
ये है ड्रीम
– विवेक के मुताबिक़ वह अभी हायर स्टडीज की पढ़ाई पूरी करना चाहता है। वह चाहता है की उसे आईआईटी में एडमिशन मिले। इसके लिए वह उसने अभी से तैयारी भी शुरू कर दी है। उसका सपना आईआईटी में पढ़ाई कर कंप्यूटर इंजीनियर बनने का है।
एक मोबाइल से दो भाई चलाते है काम
– विवेक के पिता अनूप राय के मुताबिक़ उनके दोनों बेटे लखनऊ में एक साथ रहते है। उनके कमरे में न तो टीवी है और न ही इंटरटेमेन्ट का कोई दूसरा साधन है। उनके पास एक पुराना मोबाइल है। वह भी टूट चुका है उसी से दोनों भाई काम चलाते है।
– उनकी फैनेंसिअल कंडीशन इतनी स्ट्रांग नहीं है की वे अपने बच्चों को अलग-अलग फोन दिला पाए। बच्चों को घर बात करने में प्रोब्लम होती थी, इसलिए बड़ी मुश्किल से एक फोन का अरेजमेंट कर पाए।
ये है हॉबी
– विवेक को क्रिकेट खेलना और मैच देखना दोनों ही पसंद है। उसे अभिताभ बच्चन की मूवी देखना ज्यादा पसंद है। उसे न्यूज़ देखना, खाली टाइम में घरवालों से बातें करना ज्यादा पसंद है। उसे दोस्तों के साथ घूमना और पार्टी अटैंड करना बिलकुल पसंद नहीं है।
ऐसा है एकेडमिक रिकार्ड
– विवेक बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छा था। उसने 2000 में फाजिलनगर के तुर्कपट्टी कालेज से हाईस्कूल की पढ़ाई की है। हाईस्कूल में CGPA में उसके मार्क्स काफी अच्छे थे।
– इसे देखते हुए तुर्कपट्टी कालेज के प्रिंसिपल सुधीर कुमार शाही ने उसे सायकिल देकर सम्मानित किया था। हाईस्कूल पास करने के बाद वह फाजिलनगर से लखनऊ आ गया। उसने 11th में लखनऊ के इंदिरा नगर के आरआलबी स्कूल में एडमिशन लिया था।

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

तबाह हो गई बरबाद हो गई विकास दुबे की वजह से हंसता खेलता परिवार उजड़ गया मेरा…

कानपुर ब्यूरो । बिकरू कांड में विकास दुबे के सहयोगी अतुल दुबे और उसके बेटे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *