Breaking News
Download android app - Prabhasakshi

Hyundai Alcazar: जानिए देश की दूसरी सबसे बड़ी एसयूवी की खासियतें

ऑटो इंडस्ट्री एवरग्रीन इंडस्ट्री मानी जाती है। हर समय इस इंडस्ट्री में गुलजार बना रहता है। आज के समय में भला कौन नहीं चाहता है कि उसके पास एक बड़ी सी एसयूवी हो, जिसमें वह लंबे सफर पर जा सके।
देखा जाए तो एसयूवी में चलना आधुनिक ज़माने में फैशन सा बन गया है, इसीलिए इस सेगमेंट पर तमाम कंपनियां विशेष ध्यान दे रही हैं। हुंडई, इंडियन मार्केट में अपना खास स्थान रखती है, और इसकी कारें क्वालिटी और कंफर्ट के लिए भी जानी जाती है। सिक्योरिटी मेजर के अलावा इसकी कीमत भी अपेक्षाकृत किफायती होती है। अगर हम दूसरे ऑटो ब्रांड्स से इसकी तुलना करें, तो निश्चित रूप से इंडियन मार्केट के लिए हुंडई परफेक्ट चॉइस नजर आती है। ऐसे में कंपनी भी यहीं इंडियन मार्केट में अपनी एक्सेप्टेंस को बेहतरीन ढंग से समझती है।

इसे भी पढ़ें: अब नॉन-स्मार्ट टीवी पर भी देख सकेंगे नेटफ्लिक्स, गेम का भी मिलेगा एक्सपीरियंस

इसीलिए ग्राहकों को सुविधा देने में ग्राहकों को नए मॉडल पेश करने में जरा भी कोताही नहीं करती है। एसयूवी सेगमेंट में हुंडई की क्रेटा ने जबरदस्त पॉपुलैरिटी हासिल की है। हालांकि क्रेटा 5 सीटर एसयूवी है, और 7 सीटर एसयूवी के बढ़ते चलन को देखकर हुंडई ने अल्काज़ार की बढ़िया टाइमिंग पर लांचिंग की है। इस सेगमेंट में पहले से ही कई कम्पनियां मौजूद हैं, जबकि हुंडई ने अब अल्काजार लांच किया है, जो इस सेगमेंट में कंपनी की पहली कार मानी जा रही है।
यूं तो यह कार अप्रैल में ही लांच हो जाती, किंतु कोविड-19 के कारण इसकी लांचिंग टल गई थी। बता दें कि इसकी बुकिंग पहले से ही शुरू हो गई थी। इस कार की स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस कार में 2 इंजन लगा है। पहला थर्ड जनरेशन का पेट्रोल इंजन तो दूसरा 1.5 लीटर का डीजल इंजन।
पेट्रोल इंजन में 159 पीएस की पावर और 191 एनएम का टार्क जेनरेट होता है, और इस सेगमेंट के लिए यह काफी खास है। बता दें कि प्रेस्टीज, प्लेटिनम और सिग्नेचर नाम से इस कार के तीन वेरिएंट लांच किए जा रहे हैं। इसमें 7 और 6 सीटर का ऑप्शन कंपनी दे रही है। हुंडई इस कार को लेकर बता रही है कि मात्र 10 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड यह कार पकड़ सकती है। आजकल एनवायरनमेंट फ्रेंडली मानसिकता को देखते हुए इसमें तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं, जिसमें इको, स्पोर्ट और सिटी मॉडल शामिल है।

इसे भी पढ़ें: जियो, एयरटेल व वोडाफोन यूज़र्स को सस्ते प्लान में नहीं मिलेंगी यह मुफ्त सुविधाएं

यह ध्यान देना आवश्यक है कि इसका इंटीरियर जबरदस्त है। ब्लूलिंक कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ इस कार में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के अलावा वेंटिलेटेड सीटें, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, एयर बैग, व्हील स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफास्ट डिस्ट्रीब्यूशन यानी ईवीडी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम यानी एबीएस जैसे तमाम फीचर उपलब्ध हैं, जो किसी भी आधुनिक कार में मौजूद होते हैं।
इस खास कार की कीमत की बात करें, तो दिल्ली एक्स शोरूम की कीमत 16:30 लाख से लेकर तकरीबन ₹2000000 के बीच में है। इस सेगमेंट की दूसरी कंपनी के कारों की बात करें, जिससे हुंडई अल्काजार का मुकाबला होगा, तो वह एमजी की हेक्टर, टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा, महिंद्रा की एक्सयूवी 500 इत्यादि हैं। देखना दिलचस्प होगा कि देश की दूसरी सबसे सबसे बड़ी 7 सीटर एसयूवी हुंडई अल्काजार के माध्यम से इस सेगमेंट में अपना स्थान किस प्रकार बनाती है।
– मिथिलेश कुमार सिंह

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Download android app - Prabhasakshi

सुपर ऐप्स की दौड़ में शामिल होंगी भारतीय कंपनियां!

आज का जमाना एप्लीकेशन का है। सिंगल क्लिक पर आप गूगल के प्ले स्टोर से, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *