Breaking News
Coronavirus: अमेरिका में कोरोना से 5 लाख से ज्यादा मौत, ब्रिटेन 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा संक्रमित

Coronavirus: अमेरिका में कोरोना से 5 लाख से ज्यादा मौत, ब्रिटेन 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा संक्रमित

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में कोरोनावायरस से मारने वालों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के मुताबिक, यहां कोरोनावायरस महामारी से मरने वालों की संख्या अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई है।

सीएसएसई के आंकड़ों के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अमेरिका में कोरोना मामलों की संख्या जहां 2.81 करोड़ की संख्या तक पहुंच गई है, वहीं सोमवार को यहां मरने वालों की संख्या 5 लाख 71 तक पहुंच गई। वहीं, ब्रिटेन में 10 हजार 641 नए लोग कोरोनावायरस की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं, जिन्हें शामिल करते हुए देश में संक्रमितों की संख्या 4 करोड़ 12 लाख 6 हजार 150 हो गई है। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में इनका खुलासा हुआ है।

सीएसएसई के आंकड़ों से पता चला है कि न्यूयॉर्क को पछाड़ते हुए कैलिफोर्निया कोरोना से हुई मौतों के मामले में सबसे आगे है। यहां 49 हजार 439 मरीज अपनी जाने गंवा चुके हैं। 46 हजार 917 मौतों के साथ न्यूयॉर्क दूसरे नंबर पर है। इसके बाद, 42 हजार 291 और 30 हजार 65 मौतों के साथ टेक्सास और फ्लोरिडा तीसरे और चौथे नंबर पर है।

अमेरिका के जिन अन्य राज्यों में 15 हजार से अधिक मौतें हुई हैं, उनमें पेन्सिलवेनिया, न्यू जर्सी, इलिनॉयस, ओहाइयो, जॉर्जिया, मिशिगन, मैसाचुसेट्स और एरिजोना शामिल हैं। अमेरिका दुनिया का एक ऐसा देश है, जिसे कोरोना ने सबसे अधिक प्रभावित किया है। कोरोना मामलों और इससे हुई मौतों की सूची में यह अव्वल है। पूरी दुनिया में कोरोना के जितने भी मामले हैं, उनका 25 प्रतिशत अकेले अमेरिका से हैं, जबकि मौतों के मामले में यह आंकड़ा 20 फीसदी से अधिक का है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में कोरोनावायरस महामारी से संबंधित 178 नई मौतें भी हुई हैं और इसके साथ ही यहां मरने वालों की संख्या 1 लाख 20 हजार 757 हो गई है। इस आंकड़े में केवल वही लोग शामिल हैं, जिनकी मौत कोरोना की पहली जांच के महज 28 दिनों के भीतर हुई है। हालिया आंकड़ों में इसका खुलासा हुआ है कि ब्रिटेन में 1.77 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। इसके अलावा, सोमवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन में ढील देने को लेकर अपने बहुप्रतीक्षित रोडमैप की घोषणा की।

जॉनसन ने ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों को बताया कि इंग्लैंड में 8 मार्च से स्कूल दोबारा खुलेंगे। दूसरे चरण में गैर-जरूरी खुदरा दुकानों, हेयरड्रेसर और पुस्तकालय व संग्रहालय जैसे सार्वजनिक भवन 12 अप्रैल से फिर से खुलेंगे। तीसरे चरण की शुरुआत 17 मई से होगी, जिसके तहत रूल ऑफ सिक्स को हटा दिया जाएगा और आउटडोर में अब 30 लोगों को एक साथ जुटने की अनुमति दी जाएगी। 21 जून से शुरू होने वाले चौथे चरण में सभी कानूनी सामाजिक प्रतिबंधों को हटाने की उम्मीद है, जिसके तहत नाइटक्लब्स वगैरह खोल दिए जाएंगे।
 

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

Coronavirus infection death more than 5 lakh people in US
. .

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

बांग्लादेश में सोमवार से लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन

बांग्लादेश में सोमवार से लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश में कोरोना संक्रमण की बढ़ती दर के कारण सरकार देश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *