Breaking News
टॉप न्यूज़

18 सितंबर से बदल जाएगा ATM से पैसा निकालने का नियम; अब मोबाइल फोन साथ लेकर जाना अनिवार्य रहेगा, जानिए कैश निकालने के लिए आपको क्या करना होगा?


लॉकडाउन के दौरान एटीएम फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके मद्देनजर अब देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विद्ड्राल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है। यह सुविधा देश भर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी।

दिन में कभी भी पैसे निकालने पर ओटीपी लगेगा

अब एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की आवश्यकता होगी। अभी तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी। बता दें कि बैंक ने 1 जनवरी से नया नियम लागू किया था। इसके तहत 10 हजार रुपए या उससे अधिक रकम निकालने पर ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्राल को रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पेश किया गया था।

पैसे अब कैसे निकलेगा ?

अब 18 सितंबर यानी इस शुक्रवार से अगर आप 10 हजार या इससे अधिक पैसे निकालने एटीएम जाते हैं तो अब आपके पास कार्ड एंटर करने और अमाउंट डालने के बाद बैंक की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा, तभी आप एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

एटीएम फ्रॉड को रोकने में मिलेगी मदद

एसबीआई के एमडी (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग) सी एस सेट्टी ने कहा कि तकनीकी सुधार और सेफ्टी के मामले में एसबीआई हमेशा सबसे आगे रहा है। हमें उम्मीद है कि 24×7 ओटीपी-आधारित कैश विद्ड्राल की सुविधा से सुरक्षा स्तर को और ज्यादा मजबूती मिलेगा। दिन भर इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारक धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्कीमिंग, कार्ड क्लोनिंग और इसी तरह के जोखिम से बच सकेंगे।

देशभर में 22,000 से अधिक ब्रांच

बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की देशभर में 22,000 से अधिक ब्रांच हैं। एसबीआई की मौजूदगी 30 से अधिक देशों में है। SBI के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और ATM की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अब एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की आवश्यकता होगी।

Source link

About दैनिक भास्कर,,1733

Check Also

टॉप न्यूज़

लंबी अवधि का हो निवेश का नजरिया तो लॉर्ज कैप फंड में करें निवेश, इन फंड हाउस की स्कीम ने दिया बेहतर रिटर्न

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *