Breaking News
सुपर ऐप बनने के दौड़ में शामिल हुआ व्हाट्सअप!

सुपर ऐप बनने के दौड़ में शामिल हुआ व्हाट्सअप!

सुपर ऐप का कॉन्सेप्ट इन दिनों बहुत पॉपुलर हुआ है। जिस प्रकार से लोग अपनी मोबाइल पर तमाम एक्टिविटीज करने लगे हैं, ऐसे में सुपर ऐप का कॉन्सेप्ट दिनों दिन बढ़ने ही वाला है। भारत में इस नेचर के कई सुपर ऐप लॉन्च हो चुके हैं और कई लांच होने की प्रक्रिया में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। 
इस दिशा में भारत का सबसे पॉपुलर ऐप व्हाट्सएप भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्राइमरी रूप से चैटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला व्हाट्सएप अब सुपर ऐप के रास्ते बढ़ चुका है। पहले आप व्हाट्सएप पर जहां सिर्फ चैट कर पाते थे, उसके बाद आप व्हाट्सएप से कॉलिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं अब तो व्हाट्सएप से आप पेमेंट भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कम GB का रैम वाला स्मार्टफोन हो जाता है ‘स्लो’, तो अपनाएं यह तरीका

यहाँ तक कि व्हाट्सएप पर बुकिंग भी काफी समय से  एक्टीवेटेड है। इसके अलावा व्हाट्सएप पर सबसे बड़ा जो फीचर जो आने वाला है वह उसे पूरी तरह से सुपर ऐप के रास्ते पर लेकर जाता नजर आता है।
  
व्हाट्सएप के इस फीचर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आपको आसपास की लोकल शॉप्स और सर्विसेज ढूंढने का ऑप्शन देगा। जी हां! कैटेगरी के हिसाब से आप व्हाट्सएप पर बहुत जल्दी सर्च देख सकते हैं, और पता लगा सकते हैं, कि आपके आसपास कौन सा ग्रॉसरी स्टोर है, या रेस्टोरेंट काम कर रहा है। 
व्हाट्सएप अपने बिजनेस फीचर्स पर निश्चित रूप से जबरदस्त ढंग से फोकस कर रहा है। इसी कड़ी में दुनिया भर के 175 मिलियन से अधिक लोग व्हाट्सएप बिजनेस का अकाउंट प्रत्येक दिन इस्तेमाल करते हैं।  यह एक बड़ा आंकड़ा है और जैसे-जैसे व्हाट्सएप नए फीचर ऐड करता जा रहा है वैसे-वैसे इसकी लोकप्रियता में इजाफा भी हो रहा है। 
हालांकि बीते दिनों व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बहुत हंगामा हुआ था और ऐसा माना जा रहा था, कि लोगों की प्राइवेसी इससे खतरे में आ जाएगी। हालाँकि व्हाट्सएप की तरफ यह बताया जा रहा था, कि यह पॉलिसी व्हाट्सएप बिजनेस के साथ कम्युनिकेट करने वाले यूजर्स के लिए ही थी और बाद में व्हाट्सएप ने यह साफ कर दिया था, इससे आम यूजर को फर्क नहीं पड़ेगा। यह भी खास बात है कि यह पॉलिसी को ऑप्शनल भी बना दिया गया और व्हाट्सएप की रफ्तार पहले की तरह जारी है।

इसे भी पढ़ें: ट्रूकॉलर को टक्कर दे रहा है भारतकॉलर एप्प, जानें क्या है खास?

देखा जाए तो दुनिया बेहद तेजी से बदली है और मोबाइल से कम्युनिकेशन का विकल्प भी उतनी ही तेजी से पॉपुलर हुआ है। अब मोबाइल में सिर्फ आप कम्युनिकेशन ही नहीं करते हैं, बल्कि अपने जीवन की तमाम जरूरतों को भी आप मोबाइल के माध्यम से ही पूरा करते हैं। वह चाहें बिजनेस करना हो, वह चाहें खरीदारी करना हो या प्रेजेंटेशन बनाना हो, बैनर बनाना हो, फोटो एडिट करना हो, वीडियो एडिट करना हो! हर काम अब आप आसानी से मोबाइल से कर पाते हैं और उस काम को आप शेयर करने के लिए जिस टूल का प्रयोग करते हैं निश्चित रूप से व्हाट्सएप इस चीज का सबसे बड़ा खिलाड़ी बनकर उभरा है। 
व्हाट्सएप का ना तो अभी तक कोई कंपटीटर नजर आता है, और ना ही इसके आसपास कोई दूसरा है नजर आता है। लोगों के जीवन का यह बेहद जरूरी हिस्सा बन गया है और इसीलिए व्हाट्सएप इस चीज को समझकर कदम दर कदम आगे बढ़ता जा रहा है। व्हाट्सएप का सुपर बनने का कांसेप्ट बेहद साफ नजर आ रहा है, और देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में व्हाट्सएप और कौन-कौन से फीचर लॉन्च करता है। 
– विंध्यवासिनी सिंह

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Download android app - Prabhasakshi

नए अवतार में आया Redmi Note 8 Pro, जानिए क्या है खासियत

शाओमी का सबसे शानदार स्मार्टफोन Redmi Note 8 Pro अब एक नए अवतार में लॉन्च …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *