Breaking News
Whatsapp Call

व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्ड करना है बेहद आसान, जानें कैसे करें

जैसे-जैसे इंटरनेट का दायरा बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे एक से बढ़कर एक टेक्नोलॉजी मार्केट में आती जा रही हैं और लोगों के मन मस्तिष्क पर हावी होती जा रही हैं। अगर आज के समय में किसी एक मोबाइल एप्लीकेशन की बात की जाए जो लोगों के मन मस्तिष्क पर सर्वाधिक हावी है और सर्वाधिक समय उस पर गुजरता है, तो निसंदेह वह व्हाट्सएप होगा। 
जी हां! व्हाट्सएप लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुका है और वह भी कुछ इस तरह का हिस्सा कि दिन में लोग अनगिनत बार उसे खोलते हैं और चेक करते हैं। जब भी मोबाइल टच करते हैं तो कई लोग आपको ऐसे मिलेंगे जो व्हाट्सएप ऐप खोलें बिना मोबाइल रखते नहीं है। लोगों का सबसे ज्यादा समय इसी पर निकलता है।

इसे भी पढ़ें: 500 से कम कीमत की ये स्मार्ट वॉच रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

अब जब मोबाइल पर सर्वाधिक समय व्हाट्सएप पर बीत रहा है, तो व्हाट्सएप कॉलिंग भी लोग नार्मल करने लगे हैं। जी हां! अब जब सामान्य कॉल की जगह लोग व्हाट्सएप कॉल करना पसंद कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में क्या होता है कि कई बार यूजर व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहता है, 
लेकिन वह रिकॉर्ड नहीं कर पाता है, किंतु अगर आप व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इसमें परेशान होने वाली कोई बात नहीं है, बल्कि आप कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?
अगर आप एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले क्यूब कॉल रिकॉर्डर (CUBE CALL RECORDER) ऐप को डाउनलोड करना होगा।
जी हां! सबसे पहले आप इस ऐप को डाउनलोड करें और ऐप को ओपन कर लें। इसके बाद आप व्हाट्सएप पर जाइए और व्हाट्सएप के बाद आप उसी यूजर को कॉल लगाइए, जिससे आप बात करना चाहते हैं। अगर इस दौरान आपको क्यूब कॉल विजिट दिखाई दे तो, समझने की यह एप्लीकेशन आपके फोन में एक्टिव है।

इसे भी पढ़ें: अगर पासवर्ड लीक हुआ तो Google खुद आपको अलर्ट करेगा, जानें सब कुछ गूगल के न्यू अपडेट के बारें में

अगर यहां पर एरर नजर आता है तो आप पुनः क्यूब कॉल रिकॉर्डर ऐप को ओपन कीजिए और ऐप की सेटिंग में जाइए और यहां आप वॉइस कॉल में VOIP पर क्लिक करें। पुनः आप व्हाट्सएप से कॉल लगाएं और देखें कि क्या क्यूब कॉल रिकॉर्डर का विजिट शुरू हो रहा है अथवा नहीं। अगर पुनः एरर ही आता है तो आप यह समझ लीजिए कि आपके फोन में यह एप्लीकेशन काम नहीं करेगा। 
कुछ ऐसा ही प्रोसेस आपको आईफोन में भी करना पड़ेगा। हालांकि इसमें लाइटिंग केबल के माध्यम से पहले आपको मैकबुक से कनेक्ट करना पड़ता है और फिर ट्रस्ट दिस कंप्यूटर पर क्लिक करें। 
अगर आप पहली बार फोन को मैकबुक से कनेक्ट कर रहा है तो फिर पहले क्विकटाइम ओपन कीजिए और यहां पर न्यू रिकॉर्डिंग का ऑप्शन देखिए फिर क्विकटाइम में रिकार्ड बटन के साथ नीचे की तरफ इशारा कर रहे एरो पर आपको क्लिक करना होगा और आईफोन के आप उनको चूज करने के बाद क्विक टाइम में रिकार्ड के बटन पर क्लिक करना होगा। 
अब आप अपने व्हाट्सएप से कॉल कीजिए और जैसे ही आप कनेक्ट करेंगे यूजर आईकॉन को आपको ऐड करना पड़ेगा और उस नंबर को सेट करना पड़ेगा जिससे आप बात करना चाहते हैं इसके बाद आपको कॉल को रिकॉर्ड करना स्टार्ट कर देगा रिकॉर्डिंग के बाद आप कॉल को सेव कर सकते हैं। 
ध्यान दीजिए किसी की कॉल को रिकॉर्ड करना एक उत्तम विकल्प नहीं है, खासकर तब जब आप उस की परमिशन नहीं लेते हैं ऐसी स्थिति में आपको इस फीचर का बेहद सावधानी से उपयोग करना चाहिए।
– विंध्यवासिनी सिंह

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

phone

अगले साल से आप जान जायेंगे कि कौन कॉल कर रहा है आपको ?

दोस्तों, जल्द ही आपको कॉल रिसीव करते वक़्त यह पता लग जायेगा कि आपको कौन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *