Breaking News
रूस ने यूरोपीय राजनयिकों को किया निष्कासित, कहा- नवालनी के समर्थन में हुए प्रदर्शन में थे शामिल

रूस ने यूरोपीय राजनयिकों को किया निष्कासित, कहा- नवालनी के समर्थन में हुए प्रदर्शन में थे शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूसी विपक्षी एक्टिविस्ट एलेक्सी नवालनी के समर्थन में हुए प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए रूस ने जर्मनी, पोलैंड और स्वीडन के राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि इन तीनों राजनयिकों ने जनवरी 23 तारीख को नवालनी के समर्थन में हुए “गैर-कानूनी प्रदर्शनों” में हिस्सा लिया था।

स्वीडन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने रूस के लगाए आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि उनके किसी राजनयिक ने रूस में किसी तरह के प्रदर्शनों में हिस्सा नहीं लिया है।बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को मॉस्को में यूरोपीय संघ में विदेशी मामलों के प्रमुख जोसेप बोर्रेल और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लैवरोव की बैठक हुई थी, जिसके बाद राजनयिकों को निष्कासित करने की खबर दी गई।

जर्मनी में हुआ था नवलनी का इलाज
बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक माने जाने वाले एलेक्सी नवालनी को इसी सप्ताह रूस की एक अदालत ने जेल की सजा सुनाई थी। बीते साल अगस्त में एक हवाई यात्रा के दौरान उन्हें नोविचोक नाम का नर्व एजेंट (जहर) दिया गया था जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया था।

साढ़े 3 साल की सजा सुनाई गई है नवलनी को 
इलाज के बाद नवालनी इसी साल जनवरी में रूस लौटे थे। हालांकि रूसी सरकार ने पहले ही चेतावनी जारी की थी कि रूस आने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्हें साढ़े 3 साल की सजा सुनाई गई है। अभियोजकों का कहना था कि साल 2014 में हुए फ्रॉड के एक मामले में उनकी सजा बाकी थी।

नवलनी को नोविचोक नर्व एजेंट दिया गया था
रासायनिक हथियारों के निषेध के लिए बने अंतर-सरकारी संगठन OPCW यानी ऑर्गनाइजेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ कैमिकल वीपन के अनुसार, नवलनी को नोविचोक नर्व एजेंट दिया गया था और उनके पेशाब और खून के नमूनों में इस प्रतिबंधित नर्व एजेंट के ट्रेस (सुराग) मिले थे।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

Russia expels European diplomats
. .

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

लिवरपूल के तटीय इलाक़े, यूनेस्को की विश्व विरासत सूची से बाहर - bhaskarhindi.com

लिवरपूल के तटीय इलाक़े, यूनेस्को की विश्व विरासत सूची से बाहर – bhaskarhindi.com

लिवरपूल के तटीय इलाक़े, यूनेस्को की विश्व विरासत सूची से बाहर – bhaskarhindi.com Source link …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *