Breaking News
टॉप न्यूज़

बीमारी छिपाने और होम आइसोलेशन तोड़ने वाले बड़ा खतरा, अब हर चौथा सैंपल पॉजिटिव


अम्बाला में कोरोना संक्रमित केसों और उससे होने वाली मौतों का आंकड़ा रफ्तार पकड़ रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह ने रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशनों से अपील की है कि होम आइसोलेशन तोड़ने वाले पॉजिटिव मरीजों पर निगरानी बढ़ाएं। ऐसे लोगों के बारे में विभाग को बताएं। चिंता की बात है कि अब हो रहे सैंपलों में 25 फीसदी तक पॉजिटिव केस निकलने लगे हैं। मुख्य सचिव ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग में आने वाले दिनों को लेकर चेताया। जिसमें आने वाले दिनों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के लिए कहा गया है। सितंबर के 15 दिन में ही 2 हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं। मंगलवार को 190 कोरोना के नए मरीज भी मिले हैं। 105 मरीजों की छुट्टी हुई। अब 1,262 एक्टिव केस हैं।

मंगलवार को कोरोना से 2 मौतें हुईं। इनमें सिटी के मोतीनगर में 80 वर्षीय व्यक्ति की तो कैंट की अनाज मंडी के 58 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं। 58 वर्षीय व्यक्ति का करीब एक महीना पहले पंचकूला के एक प्राइवेट अस्पताल में पित्ते (गॉल ब्लेडर) का ऑपरेशन हुआ था। उसके कुछ दिन बाद ही बुखार की शिकायत हुई। दो हफ्ते से सांस लेने में दिक्कत आने लगी। मरीज जब तक दोबारा अस्पताल पहुंचा तब तक हालत गंभीर हो गई थी। अब मंगलवार सुबह पंचकूला के पारस अस्पताल की कोविड यूनिट में मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक मरीज का रेस्पिरेटरी सिस्टम फेल हो गया था। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मोती नगर के 80 वर्षीय बुजुर्ग को शुगर व हाइपरटेंशन की बीमारी थी।

190 नए केस, सबसे ज्यादा कैंट से 71

मंगलवार को सामने आए 190 केसों में से अम्बाला कैंट से 71 मरीज हैं। सिटी से 65, चौड मस्तपुर एरिया में 30, मुलाना में 10, नारायणगढ़ में 7, शहजादपुर में 4 मरीज मिले हैं। अब जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 6,198 हो गई है। अम्बाला में अब तक 78,306 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। सिटी के सेक्टर-9 में 6, सेक्टर-7 में 5, सेक्टर-8 व सेक्टर-10 में 3-3 मरीज मिले हैं। बलदेव नगर से 5, गणेश विहार में 4, फ्रेंडस कॉलोनी, कैलाश नगर, सोनिया कॉलोनी, प्रेम नगर से 2-2 मरीज मिले। पूजा विहार, मनाली हाउस, कृष्णा कॉलोनी, दुर्गा नगर, जग्गी कॉलोनी, विकास विहार से एक-एक मरीज मिला। कैंट के कच्चा बाजार से 5 कोरोना संक्रमित मिले। ग्रीन पार्क, कबाड़ी बाजार व शिवपुरी से 3-3, महेशनगर, अजीत नगर, आनंद नगर, मोची मंडी, कर्ण पुरी व शालीमार बाग से 2-2 मरीज मिले। लक्ष्मी नगर कैंट से एक व नारायणगढ़ की दुर्गा कॉलोनी में 3 मरीज मिले।

विभाग टेस्ट कराने की सलाह दे रहा लेकिन टेस्ट कराने में छूट रहे पसीने

स्वास्थ्य विभाग रोजाना अपील करता है कि लोग बीमारी को छिपाएं नहीं बल्कि टेस्ट के लिए आगे आएं। वहीं, जब लोग टेस्ट कराने के लिए जाते हैं तो उन्हें बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे लोगों को टेस्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। महज सरकारी अस्पतालों में ही टेस्ट होने से आने वालों की संख्या बढ़ रही है लेकिन उस लिहाज से टेस्ट की सुविधा नहीं है। यहां आ रहे लोगों के मुताबिक डॉक्टर काफी इंतजार कराते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सिटी के सिविल अस्पताल में काेराेना के सैंपल लेतीं डाॅक्टर।

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

टॉप न्यूज़

युवक की गला दबाकर हत्या, श्मशान में शव को जलाया, नहीं हुई शिनाख्त

सेवली-जाखौली रोड पर श्मशान घाट के पास सड़क किनारे एक युवक का शव जल रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *