Breaking News
बिना इंटरनेट ले सकते हैं आप व्हाट्सएप्प में चैटिंग का मज़ा

बिना इंटरनेट ले सकते हैं आप व्हाट्सएप्प में चैटिंग का मज़ा

क्या आपने कभी व्हाट्सएप्प मैसेज भेजना चाहा, लेकिन नहीं भेज सके, क्योंकि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध नहीं था? मुझे यकीन है कि यह कई बार हुआ होगा और आप परेशान भी हुए होंगे, खासकर जब आप मेट्रो में रहे होंगे या फिर ऐसी जगह जहां इंटरनेट का सिग्नल नहीं रहा होगा। आप मैसेज लिखते तो हैं, लेकिन फिर आप सेंड बटन पर टैप नहीं कर सकते क्योंकि यह बार बार “नेटवर्क की प्रतीक्षा कर रहा है” का संकेत देता है। इसका मतलब है कि आपको बाद में संदेश भेजने के लिए याद रखना होगा और ज्यादातर समय आप इसे करना भूल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 हॉस्पिटल डायरेक्टरी: ट्रू कॉलर का रियल टाइम अपडेट

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि व्हाट्सएप्प का एक नया अपडेट आया है जिसके अंदर आप अपने स्मार्ट फोन में नेटवर्क या इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी मैसेज भेज सकते हैं। व्हाट्सएप्प ऑफलाइन होने पर भी आप आखिरकार सेंड बटन दबा सकते हैं। बात यहीं खत्म नहीं होती! आप इंटरनेट कनेक्शन के बिना एक से अधिक संदेश भी भेज सकते हैं।
फेसबुक मैसेंजर, ईमेल और मैसेज के फीचर की तरह व्हाट्सएप्प भी अपने लेटेस्ट आईओएस अपडेट में उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन होने पर भी संदेशों को भेजने में सक्षम बनाता है। अपडेट में एक रीडिज़ाइन भी शामिल है जो आपको अपने फोन में स्टोरेज को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप्प अब आपको एक ही समय में 30 इमेज या वीडियो साझा करने की अनुमति देता है। इस नए फीचर का लाभ एप्पल आईफोन यूज़र्स लेटेस्ट व्हाट्सएप्प 2.17.1 अपडेट इंस्टॉल करके उठा सकते हैं। नया ‘ऑफलाइन’ फीचर पहले से ही एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।
जब लोग ट्रेनों या उन स्थानों पर होते हैं, जहां सीमित या कोई इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होती है तो व्हाट्सएप्प के माध्यम से टेक्स्ट भेजने में समस्या होती है। अब, आप टेक्स्ट भेज सकते हैं और यदि कनेक्शन मिल जाता है तो एप्प अपने आप ही आपका मैसेज भेज देगा। यह बहुत अच्छी खबर है, खासकर भारत जैसे देश के लिए जो कई क्षेत्रों में कम गति या इंटरनेट कनेक्टिविटी से ग्रस्त है। 160 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय यूज़र्स के साथ भारत व्हाट्सएप्प का सबसे बड़ा बाजार है।

इसे भी पढ़ें: गूगल सर्च ट्रेंड 2020: सबसे अधिक सर्च किए गए टर्म्स को जानें

यह व्हाट्सएप्प फीचर तब उपलब्ध होता है जब कोई डेटा और वाई-फाई कनेक्शन नहीं होता है। अब संदेश भेजने वाला ब्लू टिक हमेशा एक्टिवेट है, भले ही आप ऑफलाइन हों। जब भी संभव होगा व्हाट्सएप्प अपने आप ही आपका मैसेज भेज देगा। यह सुविधा लंबे समय से एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन यह आईफोन यूज़र्स के लिए नया है।
लेकिन एक बात ज़रूरी है कि ऑफ़लाइन संदेश भेजने के लिए आपको व्हाट्सएप्प को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा। इस फीचर का इस्तेमाल बिना ऑनलाइन दिखे व्हाट्सएप्प पर मैसेज भेजने के लिए किया जा सकता है।
बिना इंटरनेट कनेक्शन के व्हाट्सएप्प मैसेज कैसे भेजें?
– कनेक्शन बंद करने के लिए एयरप्लेन मोड को एक्टिवेट करें
– व्हाट्सएप्प खोलें
– अपना मैसेज लिखें और “सेंड” पर टैप करें
– व्हाट्सएप्प बंद करें
– एयरप्लेन मोड को डीएक्टिवेट करें
जब भी आप कनेक्शन को रिफ्रेश करेंगे, आपका मैसेज चला जाएगा, लेकिन आप ऑनलाइन नहीं हुए हैं- जिसका मतलब है कि कोई भी आपको नहीं देख सकता है।
– शैव्या शुक्ला

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

बड़े पैमाने पर इंटरनेट हुआ ठप, अमेज़न, फाइनेंशियल टाइम्स, द गार्जियन समेत कई वेबसाइट डाउन

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com, नई दिल्ली। मंगलवार की सुबह कई वेबसाइटों को आउटेज का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *