Breaking News
Dainik Bhaskar Hindi

बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को बजट कार्यालय की प्रमुख चुना : रिपोर्ट

न्यूयॉर्क, 30 नवंबर (आईएएनएस)। जनवरी में अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट की जिम्मेदारी संभालने को कहा है। कई मीडिया रिपोटरें में यह जानकारी दी गई है।

नीरा को पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी का करीबी माना जाता है।

चयन की खबर लीक होने के तुरंत बाद रविवार रात को नीरा का विरोध बढ़ गया क्योंकि वह रिपब्लिकन की मुखर आलोचक रही हैं।

अगर नीरा के नाम पर मुहर लग जाती है तो वह राष्ट्रपति की ओर से पूरी सरकार के लिए बजट प्रक्रिया को देखेंगी और विभिन्न संघीय एजेंसियों और कर्मियों के प्रबंधन और विधायी समन्वय के लिए जिम्मेदारियों को संभालेंगी।

वह वर्तमान में सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस थिंक-टैंक की अध्यक्ष हैं।

उनकी विवादास्पद पृष्ठभूमि के कारण, ऐसे संकेत हैं कि उन्हें सीनेट की मंजूरी प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है।

रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कॉर्निन के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया, नीरा टंडन, जिन्होंने रिपब्लिकन सीनेटरों के बारे में कई अपमानजनक टिप्पिणयां की हैं जिनके वोट की उन्हें आवश्यकता होगी, उनकी ओर से उनके (नीरा) नाम पर मुहर लगने की संभावना कम है।

सीनेट रिपब्लिकन मेजोरिटी लीडर मिच मैककोनेल के करीबी एक और व्यक्ति ने संकेत दिया कि बाइडन नीरा को नामित कर सकते हैं ताकि रिपब्लिकन उनके एक उम्मीदवार को स्वीकृति नहीं देने की संतुष्टि प्राप्त कर सकें और अन्य को कन्फर्म कर दें।

यहां तक कि अगर डेमोक्रेट सीनेट पर नियंत्रण हासिल करते हैं, तो भी नीरा को हिलरी क्लिंटन के अभियानों के लिए काम करने के कारण गैर-रिपब्लिकन सीनेटरों का सर्वसम्मत समर्थन पाने में परेशानी हो सकती है, जब उन्होंने पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन के दावेदार सीनेटर बर्नी सैंडर्स का कड़ा विरोध किया था।

और अगर नीरा टंडन को बजट के काम की जिम्मेदारी मिल जाती है तो भी उन्हें बजट संबंधी किसी प्रस्ताव को पारित कराने के लिए कांग्रेस के साथ काम करना होगा।

वह राट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचकों में से एक रही हैं और उन्होंने कहा था कि उनके काम और शब्द देश को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

टंडन पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के चुनाव अभियान के लिए काम कर चुकी हैं और व्हाइट हाउस में घरेलू नीति के लिए एक सहयोगी निदेशक के रूप में और हिलरी क्लिंटन के सलाहकार के रूप में भी काम किया है।

जब हिलेरी क्लिंटन सीनेटर पद के लिए सफलतापूर्वक लड़ी, तो नीरा टंडन उनकी डिप्टी कैम्पेन मैनेजर थीं और फिर उनके चुने जाने के बाद उनकी लेजिस्लेटिव डायरेक्टर बन गईं।

टंडन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की वरिष्ठ सलाहकार के रूप में भी काम कर चुकी हैं और उनके अफोर्डेबल स्वास्थ्य कानून और कार्यक्रम को तैयार करने में मदद की थी।

वीएवी-एसकेपी

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Biden named Indian-American Neera Tandon as head of budget office: report
. .

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

वेब सीरीज ‘तांडव’ पर धार्मिक भवनाएं भड़काने का आरोप, सरकार ने Amazon Prime से मांगी सफाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन प्राइम की वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर जमकर बवाल मचा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *