Breaking News
Dainik Bhaskar Hindi

फेसबुक लाइव में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए एआई ऑटोमेटेड कैप्शन की सुविधा

नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के लिए फेसबुक एआई ने फेसबुक लाइव और वर्कप्लेस लाइव के लिए ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शन की सुविधा प्रदान कर लाइव वीडियो कंटेंट को और सुविधाजनक बनाया है।

वर्तमान समय में फेसबुक लाइव ऑटोमैटिक कैप्शन छह भाषाओं में उपलब्ध है – अंग्रेजी, स्पैनिश, पुर्तगाली, इतालवी, जर्मन और फ्रांसीसी।

हालांकि, अधिक मांग को देखते हुए फेसबुक ने ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शनिंग को 16 भाषाओं में उपलब्ध कराया है और साथ ही इंस्टाग्राम आईजीटीवी, लाइव एक्सेसिंग, रियल टाइम न्यूज और इंफॉर्मेशन के लिए ऐसी ही सुविधा का ऐलान किया है, जो कि देखने या सुनने में अक्षम व्यक्तियों के लिए एक सपने की तरह है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया में 46.6 करोड़ लोग सुनने की क्षमता से संबंधित विकार से पीड़ित हैं और ऐसा माना जा रहा है कि साल 2050 तक इसमें 90 करोड़ तक की वृद्धि होने की संभावना है।

फेसबुक ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, फेसबुक लाइव स्वचालित कैप्शन सरकार के महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को प्रसारित करने में मददगार साबित होंगे और इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अगर कहीं ऑडियो उपलब्ध नहीं भी है, तो भी सुनने में अक्षम यूजर्स को जरूरी जानकारियां उपलब्ध करायी जा सके ।

एएसएन-एसकेपी

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
AI Automated Caption Facility for Physically Challenged People in Facebook Live
.
.

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

फिल्मसिटी की घोषणा भी कोविड से जूझ रहे आगरा में नहीं फूंक पाई जान

आगरा, 23 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ग्रेटर नोएडा में भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *