Breaking News
फेसबुक के फ्रेंड सजेशन से परेशान हैं, तो अपनाएं यह टिप्स

फेसबुक के फ्रेंड सजेशन से परेशान हैं, तो अपनाएं यह टिप्स

सोशल नेटवर्किंग ने दुनिया को बेहद करीब ला दिया है। अब शायद ही कोई व्यक्ति हो, जो इन पब्लिक प्लेटफार्म पर न हो और सोसली अकेलापन महसूस करता हो। चूंकि एक व्यक्ति का स्मार्टफोन, उसे तमाम लोगों से जोड़े रखता है। वह कमोबेश आमने-सामने बैठे व्यक्ति की तरह ही है, जो एक दूसरे से ना केवल जुड़ाव महसूस करता है, बल्कि वह उसके विचारों को, भावनाओं को, तमाम टेक्स्ट – वीडियोज – क्रिएटिव के माध्यम से महसूस भी करता है और उस पर अपनी प्रतिक्रिया भी देता है।
आज के समय में ट्विटर, लिंक्डइन, रेडिट, इंस्टाग्राम जैसे तमाम सोशल नेटवर्किंग के प्लेटफार्म मौजूद हैं, किंतु अगर इन सब में सर्वाधिक व्यापक और प्रभावशाली सोशल नेटवर्क की बात की जाए, तो निसंदेह वह फेसबुक ही है। फेसबुक ही सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में क्रांति की शुरुआत करने वाला सोशल प्लेटफॉर्म माना जा सकता है, जो आज तक टिका हुआ है और आज भी इसके यूजर्स दूसरे तमाम प्लेटफॉर्म्स के यूजर से काफी ज्यादा हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना महामारी में काम आएंगे यह मेडिकल गैजेट्स, जानें सभी डीटेल्स

इसमें फैसिलिटी भी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कहीं ज्यादा है। इस प्लेटफार्म पर लोगबाग एक दूसरे को न केवल फ्रेंड बना सकते हैं, बल्कि ग्रुप के माध्यम से, पेज के माध्यम से, इवेंट इत्यादि सेक्शन के माध्यम से हर वह कार्य कर सकते हैं, जो किसी प्रोफेशनल को करने की आवश्यकता होती है। सिक्योरिटी के ऑप्शन भी फेसबुक में एक से बढ़कर एक हैं, और ऐसे में यह कंप्लीट सोशल मीडिया का पैकेज नजर आता है। चूंकि हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं, और ऐसे में फेसबुक भी अपवाद नहीं है।
यूं फेसबुक में भी नोटिफिकेशंस को लेकर तमाम उलझनों का सामना आप करते ही होंगे। लगातार फ्रेंड सजेशन से कई बार आप परेशान हो जाते होंगे तो कई बार आपको अपना समय जबरदस्त ढंग से बर्बाद होता दिखाई देता होगा।
ऐसे में भिन्न प्रकार के गैर जरूरी नोटिफिकेशन से बचने के लिए, सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन को बंद करना इसका एक रास्ता है।
आपने अक्सर देखा होगा कि अपना स्मार्टफोन या कंप्यूटर ओपन करते ही आप को गैरजरूरी रूप से, तमाम फ्रेंड सजेशन आपको दिखाई देते रहते हैं, और इसको लेकर कई बार आप बेवजह परेशान हो जाते हैं, किंतु यह जान लीजिये कि आप गैरजरूरी फ्रेंड सजेशन को आसानी से डिसेबल कर सकते हैं।
मतलब अगर आप फेसबुक के फ्रेंड सजेशन टूल से परेशान हैं तो इसको भी आप कंट्रोल कर सकते हैं।
बता दें कि फेसबुक पर जहां कई लोग अपने सर्कल को सीमित रखते हुए इसे उपयोगी बनाए रखना चाहते हैं, तो कई लोग ढेर सारे फ्रेंड की संख्या बढ़ाकर इसे सिर्फ प्रचार-प्रसार के लिए प्रयोग में लाना चाहते हैं। क्योंकि फेसबुक की बनावट ही ऐसी है, और उसकी टेक्निकल एल्गोरिदम ऐसी है कि एक दूसरे से जुड़ने पर, फेसबुक ऑटोमेटिक न्यू फ्रेंड सजेशन देने लगता है, और इसके लिए आपको रिमाइंडर नज़र आने लगता है। चूंकि ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। अगर आपको यह टूल उपयोगी नहीं लगता है, तो आप गैरजरूरी फ्रेंड सजेशन से बच सकते हैं।
इसके लिए आप फेसबुक की सेटिंग एंड प्राइवेसी ऑप्शन में जाएं और उसके बाद नोटिफिकेशन आइकन को सिलेक्ट करें।

इसे भी पढ़ें: ओटीजी केबल से बनाएं अपने मोबाइल को सुपर कंप्यूटर

इसके बाद सेटिंग एरिया में पीपल, यू में नो (People You May Know) का ऑप्शन आपको नजर आएगा, जहां आपको अलाऊ नोटिफिकेशन ऑन फेसबुक (Allow Notifications on Facebook) का ऑप्शन दिखेगा। आप इसे डिसेबल कर दें और उसके बाद आपको किसी भी तरह की फ्रेंड सजेशन नहीं आएगी।
ऐसी स्थिति में आप आसानी से फेसबुक यूज कर सकते हैं, बगैर इरिटेटिंग फ्रेंड सजेशन के!
तो है न, उपयोगी ऑप्शन।
बता दें कि फ्रेंड सजेशंस कई बार काफी उपयोगी भी होता है, किंतु अगर यह एक सीमा से ज्यादा हो रहा है, और आप इसे पसंद नहीं कर रहे हैं, तो आप इसे डिसेबल करके अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं, और फेसबुक के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने लिए उपयोगी प्लेटफार्म के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
– मिथिलेश कुमार सिंह

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

बड़े पैमाने पर इंटरनेट हुआ ठप, अमेज़न, फाइनेंशियल टाइम्स, द गार्जियन समेत कई वेबसाइट डाउन

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com, नई दिल्ली। मंगलवार की सुबह कई वेबसाइटों को आउटेज का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *