Breaking News
Dainik Bhaskar Hindi

टैक्सपेयर्स को राहत, सरकार ने इनकम टैक्स फाइल करने की समय सीमा बढ़ाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए इंडिविजुअल्स की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की नियत तारीख को दो महीने बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। इसके अलावा कंपनियों के लिए भी आईटीआर फाइलिंग की ड्यू डेट बढ़ाई गई है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने कंपनियों के लिए आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा एक महीने बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी है।

इनकम टैक्स कानून के मुताबिक जिन इंडिविजुअल्स के अकाउंट की ऑडिटिंग की जरूरत नहीं है और वे आमतौर पर आईटीआर-1 और आईटीआर-4 फॉर्म फाइल करते हैं, उनके लिए डेडलाइन 31 जुलाई रहती है। वहीं कंपनियों या फर्म के लिए जिनके खातों की ऑडिटिंग करनी होती है, उनके लिए यह डेडलाइन 31 अक्टूबर रहती है। इनकम टैक्स डेडलाइन बढ़ाए जाने का फैसला कोरोना महामारी के चलते टैक्सपेयर्स को आ रही दिक्कतों से राहत दिलाने के चलते लिया गया है।

सीबीडीटी ने एंप्लाईज द्वारा एंप्लायर्स को फॉर्म 16 इशू करने की डेडलाइन भी एक महीना बढ़ाकर 15 जुलाई 2021 कर दिया है। टैक्स ऑडिट रिपोर्ट को फाइल करने की ड्यू डेट एक महीना बढ़ाकर 31 अक्टूबर और ट्रांसफर प्राइसिंग सर्टिफिकेट को फाइल करने की ड्यू डेट एक महीना बढ़ाकर 31 नवंबर कर दी गई है।

देरी से या संशोधित इनकम का रिटर्न फाइल करने की ड्यू डेट अब 31 जनवरी 2022 कर दी गई है। फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशंस के लिए स्टेटमेंट ऑफ फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन प्रस्तुत करने की डेडलाइन 31 मई से बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Government extends FY21 income tax return filing deadline for individuals to September 30
.
.

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

Honda भारत में लॉन्च कर सकती है किफायती ऑफ रोडर बाइक, CRF300L नाम दर्ज करवाया

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com, नई दिल्ली। जापान की दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *