Breaking News

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के लिए 35 नए एमओ भर्ती, 12 मेडिकल टेक्नीशियन: डाॅ. वीणा

  • स्वास्थ्य विभाग की निदेशक ने ली अधिकारियों की बैठक

दैनिक भास्कर

Jun 20, 2020, 08:23 AM IST

गुड़गांव. स्वास्थ्य विभाग हरियाणा की निदेश–क डा. वीणा सिंह ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति से निपटने में स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सक्षम है और गुड़गांव में एएनएम, पैरामेडिकल स्टाफ, आशा वर्करों आदि को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक सुधार होगा। डा. वीणा सिंह गुड़गांव में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रही थी।

उन्होंने बताया कि जिला में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के अंतर्गत 35 नए चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। उनके अलावा, 10 नए लैब टैक्निशियन तथा एंबुलेंस के लिए 12 नए इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन भी नियुक्त किए गए हैं। इनकी नियुक्ति से यहां स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि जिला में समर्पित वालिंटियरों की टीम की आवश्यकता है, जो समाज में से स्वयं आगे आएं। ये वॉलिटियर होम आइसोलेशन वाले मरीजों से संपर्क करके उनका मार्गदर्शन करेंगे, लेकिन उससे पहले वॉलिंटियरों को बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी।

वर्तमान में रैपिड रिस्पोंस टीम ने 99 लोग काम कर रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों से रैपिड रिस्पोंस टीम ही संपर्क करती है।  उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में कोविड को लेकर सैंपल टेस्ट करने के लिए 5 नए क्लेक्शन सेंटर शुरू किए गए हैं, जिनमें प्रातः 9 बजे से दोपहर बाद 2 बजे तक सैंपल लिए जाएंगे। ये सैंटर गांधी नगर, वजीराबाद, सैक्टर 39, डुंडाहेड़ा व सिविल सर्जन कार्यालय में खोले गए हैं। एक सवाल के जवाब में डा. वीणा सिंह ने बताया कि टेस्ट रिपोर्ट आने में जो 2 से 3 दिन का समय लगता था, उसे कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे कि रिपोर्ट 24 से 36 घंटे में मिल सके। 
डा. वीणा ने मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग नियम को कड़ाई से लागू करने पर जोर दिया और कहा कि इन नियमों की अवहेलना करने वालों का पुलिस ज्यादा से ज्यादा चालान करें। साथ ही उन्होंने कहा कि इसके बारे में जागरूकता लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरे प्रयास किए जा रहे हैं और उसके अलावा, धार्मिक गुरूओं तथा समाज के अन्य अग्रणी लोगों का सहयोग लिया जाएगा।  

कोविड-टेस्ट अब 2400 रूपए में करने की तैयारी
बैठक में गुड़गांव के सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एनसीआर में कोविड के सैंपलों की लैब टेस्टिंग का रेट 2400 रूपए निर्धारित करने की कार्यवाही की जा रही है। इस बारे में जल्द ही सरकार द्वारा अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण का संदेह होता है तो सबसे पहले वह अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करें, उसकी समस्या का समाधान वहीं हो जाएगा।

24 सरकारी व 7 किराए पर ली एम्बूलेंस, 15 कोरोना पेशेंट के लिए

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. एमपी सिंह ने बैठक में बताया कि गुड़गांव में कोरोना मरीजों के लिए पहले केवल 4 एंबुलेंस थी, अब जिला प्रशासन के सहयोग से कोरोना मरीजों के लिए 15 समर्पित एंबुलेंस हैं। उन्होंने बताया कि गुड़गांव में 24 सरकारी एंबुलेंसों के अलावा, जिला प्रशासन द्वारा 7 और एंबुलेंस किराए पर ली गई हैं। स्वास्थ्य निदेशक डा. वीणा सिंह के अलावा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. सुदीप सक्सेना, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव सहित अन्य चिकित्सा अधिकारीगण उपस्थित थे।

गुड़गांव में 24 घंटे में संक्रमण से तीन की मौत, 145 नए केस मिले

गुड़गांव में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थम नहीं रहा है। शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के तीन पेशेंट ने दम तोड़ दिया जबकि 145 नए पॉजिटिव केस मिले। हालांकि 128 पेशेंट रिकवर होकर डिस्चार्ज हो गए, जिससे रिकवर होने वाले पेशेंट की संख्या बढ़कर 2292 हो गई। वहीं कुल पेशेंट की संख्या बढ़कर 4136 हो गई। वहीं जून महीने में अब तक 3362 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं और 52 लोगों की मौत हो चुकी है।

गुड़गांव में सेंपलिंग की रफ्तार कभी बढ़ रही है तो कभी कम हो रही है। जहां गुरुवार को 790 सेम्पल लिए गए थे, वहीं शुक्रवार को 526 ही सेम्पल लिए गए हैं। वहीं जोन के अनुसार गुड़गांव के जोन-1 में शुक्रवार को 49 केस, जोन-2 में 15 केस, जोन-3 में 42 केस व जोन-4 में 20 केस सामने आए।

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

अब 2400 में कोई भी करा सकेगा कोरोना टेस्ट, गुड़गांव में ड्यूटी में लापरवाही करने वाले 3 कर्मचारियों पर केस

हरियाणा में 9743 पहुंचे कुल कोरोना संक्रमित 4889 मरीज अस्पतालों से किए जा चुके हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *