Breaking News
गूगल सर्च ट्रेंड 2020: सबसे अधिक सर्च किए गए टर्म्स को जानें

गूगल सर्च ट्रेंड 2020: सबसे अधिक सर्च किए गए टर्म्स को जानें

एक तरह से यह लोगों द्वारा खोजे जाने वाले टर्म्स का सेंसेक्स है, कि वह क्या समझते हैं, क्या ढूंढते हैं, और किन चीजों के बारे में वह विचार करते हैं?
आखिर वह कौन सी चीजें हैं, जो लोगों को प्रभावित करती हैं। चूंकि आज के समय में किसी व्यक्ति का अधिकांश समय इन्टरनेट पर ही व्यतीत होता है और ऐसे में वह गूगल पर जाता ही है।

इसे भी पढ़ें: ब्लू टिक से प्रोफाइल पिक्चर छिपाने तक, बड़े काम की वॉट्सएप्प ट्रिक

गूगल इसके संबंध में प्रत्येक वर्ष एनुअल सर्च रिपोर्ट जारी करता है। 2020 की एनुअल रिपोर्ट हाल ही में जारी हुई है, जिसको आपको अवश्य देखना चाहिए, ताकि आप समझ सकें कि दुनिया में क्या बदलाव हो रहे हैं और उसके साथ-साथ लोगों की सोच में क्या परिवर्तन आ रहा है।
चूंकि कोविड-19 के दौर में महामारी ने हर एक के दिमाग पर गहरा असर डाला है, और आप यह जान लीजिए कि गूगल भी कुछ ऐसा ही कहता है। इसके अनुसार वर्क फ्रॉम होम (work from home) को लेकर गूगल सर्च में जबरदस्त ढंग से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। क्योंकि महामारी में 2020 के दौरान अधिकांश समय लोगों का घर पर ही गुजरा है, इसलिए यह कॉमन सर्च टर्म है।
 
खास बात यह भी है कि प्रत्येक दिन इंटरनेट के इस्तेमाल में तकरीबन 42 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।
इसी क्रम में अगर वर्क फ्रॉम होम की बात करें तो इसमें 140 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। साथ ही लोग ऑनलाइन जॉब को लेकर भी जबरदस्त ढंग से गूगल पर अपना समय व्यतीत कर रहे हैं और इस पर भी तकरीबन 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
गूगल सर्च ट्रेंड्स में आगे हम देखें, तो एप मेकिंग को लेकर ढूंढी जाने वाली जॉब्स में 75 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। राज्यवार अगर आंकड़ों की बात करें, तो वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के बारे में गूगल सर्च करने वाले राज्यों में तेलंगाना सबसे आगे नजर आता है, तो उसके बाद कर्नाटक, आंध्र, पुडुचेरी और महाराष्ट्र इत्यादि स्टेट्स हैं।
इस क्रम में आगे और भी कई इंटरेस्टिंग फैक्ट्स हैं, जो गूगल सर्च ट्रेंड्स 2020 में आपको देखने को मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेट पर खबरों को पढ़ने के लिए इस App का करें इस्तेमाल, Ads से मिलेगा छुटकारा

चूंकि मनुष्य के जीवन में फाइनेंस का अपना महत्व है, और पर्सनल फाइनेंस को लेकर भी 2020 के गूगल सर्च में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जाहिर तौर पर कोरोना वायरस के दौर में, इन्वेस्टमेंट के तौर तरीकों के बारे में लोगों ने खूब सर्च किया है। म्यूचुअल फंड इत्यादि के बारे में भी सर्च में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पर्सनल फाइनेंस से जुड़े सर्च टर्म्स में तकरीबन पचास फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है, तो म्युचुअल फंड्स में 120 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है।
खास बात यह भी है कि केवल इंग्लिश में ही गूगल सर्च में बढ़ोतरी नहीं दर्ज की गई है, बल्कि रीजनल लैंग्वेज में अच्छी खासी सर्चिंग हुई है। तेलुगु लैंग्वेज में 30 फ़ीसदी सर्च हुआ है, जबकि हिंदी में 25 और तमिल में 20 फ़ीसदी सर्च किए गए हैं।
इससे जाहिर होता है कि लोग अब ओरिजिनल भाषा में कंटेंट जानना चाहते हैं, और इसके लिए गूगल ट्रांसलेट का भी उन्होंने खूब प्रयोग किया है। गूगल सर्च एनुअल रिपोर्ट बताती है कि गूगल ट्रांसलेटर का तकरीबन 17 बिलियन से अधिक बार इस्तेमाल किया गया है।
कोविड के दौर में स्वास्थ्य सुविधाओं की बात किए बिना गूगल सर्च ट्रेंड की बात अधूरी ही रहेगी। 2020 में ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला वर्ड बना है। इसमें 300% से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड ही है।
जाहिर तौर पर ऑनलाइन सर्चिंग के मामले में गूगल की मोनोपोली अपने आप ही काफी कुछ कहती है, और जब गूगल ट्रेंड्स जारी होते हैं, तो उसमें काफी कुछ सर्च किए गए टर्म्स के बारे में लोगों को अंदाजा हो जाता है कि ऑनलाइन इंटरनेट क्रांति के दौर में लोग वास्तव में क्या सोचते हैं!
वास्तव में वह क्या जानना चाहते हैं, क्या ढूंढना चाहते हैं, और इसका सबसे बेहतरीन रास्ता गूगल ट्रेंड्स पर नजर रखना है। वैसे बता दें कि 2021 भी कोरोना वायरस के दौर से गुजर रहा है, और इस बार भी कमोबेश यही स्थिति आने वाली है। इसमें ऑनलाइन जॉब से लेकर वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन मेडिकल कंसल्टेशन से लेकर पर्सनल फाइनेंस इत्यादि पर भी जबरदस्त ढंग से सर्च बढ़ने वाली है।
– मिथिलेश कुमार सिंह

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

बड़े पैमाने पर इंटरनेट हुआ ठप, अमेज़न, फाइनेंशियल टाइम्स, द गार्जियन समेत कई वेबसाइट डाउन

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com, नई दिल्ली। मंगलवार की सुबह कई वेबसाइटों को आउटेज का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *