Breaking News
कोविड-19: कोरोना पर 94% असरदार अमेरिकी वैक्सीन, मॉडर्ना ने यूरोपीय रेगुलेटर्स से कोरोना वैक्सीन के प्रयोग के लिए अनुमति मांगी

कोविड-19: कोरोना पर 94% असरदार अमेरिकी वैक्सीन, मॉडर्ना ने यूरोपीय रेगुलेटर्स से कोरोना वैक्सीन के प्रयोग के लिए अनुमति मांगी

डिजिटल डेस्क, न्यूयार्क। अमेरिकी दवा कंपनी मोडर्ना इंक ने सोमवार को घोषणा कर कहा कि वह कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन प्रयोग की इजाजत के लिए अमेरिकी और यूरोपीय नियामकों से अनुमति की प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ रहा है। मोडर्ना वैक्सीन के लास्ट स्टेज ट्रायल के बाद कंपनी ने दावा किया कि यह कोविड-19 से लड़ने में 94% तक प्रभावी है। कुछ गंभीर मामलों में तो इसने 100% असर दिखाया है।

कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव स्टीफन बैंसेल ने एक इंटरव्यू में बताया कि अगर वैक्सीन के लिए मंजूरी मिल जाती है और सब कुछ ठीक रहा तो इसका पहला डोज 21 दिसंबर तक दिया जा सकता है। मॉडर्ना ने यह वैक्सीन US नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की मदद से तैयार की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी इस खबर पर खुशी जताई।

मोडर्ना ने यूएस नेशनल इंटिस्यूट ऑफ हेल्थ के साथ समझौता किया है और इस सप्ताहांत इसके अंतिम बैच का परिणाम आया, जिससे पता चला की यह वैक्सीन 94 प्रतिशत तक प्रभावी है। हालांकि, डमी शॉट लेने वाले वॉलंटियर्स में कुछ को गंभीर साइड इफेक्ट और एक मौत की जानकारी सामने आई है। इससे पहले 16 नवंबर को जारी किए नतीजों में वैक्सीन को 94.5% असरदार पाया गया था।

इस साल 2 करोड़ डोज तैयार होंगे
बैंसेल ने उम्मीद जताई कि कि 2020 के आखिर तक mRNA-1273 वैक्सीन के अमेरिका में लगभग 2 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। कंपनी 2021 तक 50 करोड़ से एक अरब तक डोज बनाने की तैयारी कर रही है। एक शख्स को दो डोज की जरूरत होगी। इस लिहाज से इस साल एक करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा सकेगी।

फाइजर ने भी किया अप्लाई
इससे बमुश्किल एक सप्ताह पहले फाइजर और इसके जर्मन सहयोगी बायो एन टेक ने अमेरिकी नियामक के समक्ष स्वीकृति के लिए आवेदन दाखिल किया था। 2020 के अंत तक, मोडर्ना को उम्मीद है कि उसके पास उपलब्ध एमआरएनए-1273 वैक्सीन का करीब 20 मिलियन डोज उपलब्ध होगा। इसके साथ ही यह वैश्विक स्तर तक 2020 तक 500 मिलियन से लेकर एक अरब डोज को तैयार करने की दिशा में बढ़ रहा है।
 

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

Covid-19: 94% Effective US Vaccine on Corona
. .

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

अमेरिका में भारतीय शख्स ने 15 साल की बेटी, सास की हत्या कर की खुदकुशी, पत्नी घायल, घर में हुआ था झगड़ा 

अमेरिका में भारतीय शख्स ने 15 साल की बेटी, सास की हत्या कर की खुदकुशी, पत्नी घायल, घर में हुआ था झगड़ा 

न्यूयॉर्क (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क राज्य के एक गांव में एक भारतीय मूल के व्यक्ति ने अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *