Breaking News
ओटीजी केबल से बनाएं अपने मोबाइल को सुपर कंप्यूटर

ओटीजी केबल से बनाएं अपने मोबाइल को सुपर कंप्यूटर

आपने अपने डिजिटल की इस दुनिया में यूएसबी ओटीजी का इस्तेमाल तो ज़रूर किया होगा। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आप इस छोटे से डिवाइस से बड़े-बड़े काम कर सकते हैं। ओटीजी यानी ऑन-द-गो यूएसबी फीचर आजकल हर स्मार्टफोन में आने लगा है। इस फीचर का सही उपयोग किया जाए तो स्मार्टफोन के कई काम आसानी से पूरे किए जा सकते हैं। जैसे की स्मार्टफोन से फोटोज़, वीडियोज़ व अन्य डेटा शेयरिंग, कीबोर्ड, माउस, म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट या स्टोरेज कनेक्ट करना, आदि। यदि आपके पास केबल नहीं है तो, मार्केट में ओटीजी केबल आसानी से 40 से 50 रुपये में मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: टेलीग्राम में कैसे छिपाएं दूसरों से अपना मोबाइल नंबर, जानें स्टेप्स

क्या आपका फोन यूएसबी ओटीजी सपोर्ट करता है या नहीं?
फोन में यूएसबी ओटीजी का इस्तेमाल करना है तो पहले यह पता लगाना होगा कि यह सपोर्ट करता है या नहीं। वैसे तो आपके डैंडसेट के पैकेजिंग बॉक्स पर इसके बारे में जानकारी दी गई होती है। लेकि पैकेजिंग में भी नहीं दिया गया है तो आप ऑनलाइन भी अपने फोन की स्पेसिफिकेशन्स चेक कर सकते हैं। या फिर डिवाइस में कनेक्टिविटी ऑप्शन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट लिखा है तो समझिए आपका फोन इसे सपोर्ट करता है। एक साधारण तरीका है कि आप ऑनलाइन यूएसबी ओटीजी टेस्टर या चेकर जैसी फ्री ऐप्स का भी इस्तेमाल कर पता लगा सकते हैं। 
तो चलिए विस्तार से जानते हैं यूएसबी ओटीजी केबल के इस्तेमाल से हम क्या-क्या काम आसानी से कर सकते हैं-
1. फोन से माउस और कीबोर्ड को कनेक्ट करें
यूएसबी ओटीजी फोन में लगाकर आप माउस और कीबोर्ड को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। जैसे ही आप केबल में दिए गए पोर्ट में माउस या कीबोर्ड प्लग इन करेंगे, आपको फोन पर एक कर्सर दिखाई देगा जिसे माउस के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है।
2. डिजिटल कैमरे को कनेक्ट करें
यूज़र्स ओटीजी केबल की मदद से डिजिटल कैमरे और स्मार्टफोन को कनेक्ट कर कई फोटोज़ शेयर कर सकते हैं।
3. स्मार्टफोन को एक्सटर्नल हार्ड डिस्क से कनेक्ट करें
आपको बता दें कि आप एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर मोबाइल से सभी डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। ये बेहद आसान व सुविधाजनक है। आप ओटीजी अडैप्टर के इस्तेमाल से यूएसबी फ्लैश ड्राइव, पोर्टेबल हार्ड ड्राइव या माइक्रोएसडी कार्ड को अपने फोन से कन्केट कर बड़ी मात्रा में डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। 
4. गेम कंट्रोलर फोन से कनेक्ट करें 
जैसा गेम आप प्ले स्टेशन या फिर अपने कंप्यूटर में खेलते हैं, वैसा एक्सपीरियंस टचस्क्रीन से थोड़ा मुश्किल है। लेकिन ओटीजी की मदद से आप एक्शन या रेसिंग गेम आसानी से अपने फोन पर भी खेल सकते हैं। आप चाहें तो गेमपैड को भी अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बिना इंटरनेट ले सकते हैं आप व्हाट्सएप्प में चैटिंग का मज़ा

5. कंप्यूटर के बिना प्रिंट करें
ओटीजी की मदद से आप फोन में स्टोर किसी भी चीज़ का प्रिंट ले सकते हैं। ओटीजी अडैप्टर और फोन को प्रिंटर के साथ आने वाले यूएसबी केबल से कनेक्ट कर, मनचाहे प्रिंट लें।
 
6. बैटरी कैपिसिटी बढ़ाएं
आजकल के नए स्मार्टफोन्स दमदार बैटरी से लैस होते हैं और रिवर्स चार्जिग भी सपोर्ट करते हैं। ऐसे में आपको अपने फोन मॉडल में यह फीचर चेक करना होगा। इस तरह के स्मार्टफोन ओटीजी केबल के माध्यम से चार्जिंग की तरह सपोर्ट दे सकते हैं। आप चाहें तो स्मार्टफोन या फिर फिटनेंस बैंड को यूएसबी ओटीजी के इस्तेमाल से चार्ज कर सकते हैं।
– शैव्या शुक्ला

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

इन आपरेटिंग सिस्टम्स में एंटीवायरस की नहीं है जरूरत, करें इंस्टॉल

इन आपरेटिंग सिस्टम्स में एंटीवायरस की नहीं है जरूरत, करें इंस्टॉल

21वीं सदी में अगर दुनिया को किसी चीज ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *