Breaking News

इस बार पिता को दें वित्तीय मदद का उपहार, उनके लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना या मंथली इनकम स्कीम में करें निवेश

  • हर साल जून के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया जाता है। जो कि इस बार 21 जून को पड़ रहा है
  • इस बार पिता को कुछ ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जो बुरे वक्त में उनके काम आए

दैनिक भास्कर

Jun 20, 2020, 09:58 AM IST

नई दिल्ली. हर साल जून के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया जाता है। जो कि इस बार 21 जून को पड़ रहा है। इस खास दिन बच्चों का अपने पिता को गिफ्ट देने का चलन है। वैसे तो पिता को कई तरह के गिफ्ट दिए जा सकते हैं, लेकिन आपको इस बार कुछ ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जो बुरे वक्त में उनके काम आए। यहां हम फादर्स डे के मौके पर पिता को दिए जा सकने वाले कुछ गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड
अगर आपके पिता रिटायर हो गए हैं और उनके पास आय का कोई निश्चित जरिया नहीं है तो आप उनकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए आप अपने पिता को क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं। कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं। इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी
किसी भी छोटी या बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए पिता को हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा सकता है। यह बुरे वक्त में उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। अगर उन्होंने पहले से कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है, तो आप उसका टॉप कराते हुए उन्हें हायर कवरेज दिलवा सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस कराते हुए भी आयकर की धारा 80डी के तहत टैक्स फायदा लिया जा सकता है। 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाय)  में भी निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता। यह 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ एकमुश्त राशि का भुगतान करके लिया जा सकता है। 7.40 फीसदी सालाना की दर से सुनिश्चित भुगतान किया जाएगा। इसे मासिक दिया जाएगा। यानी यह सालाना 7.66 फीसदी के बराबर हो जाता है। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं। 15 लाख पर आपको हर महीने 9,250 रुपए पेंशन मिलेगी। स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम
इसमें 6.6 फीसदी कर दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं। खास बात है कि स्कीम पूरा होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे। यानी इस अकाउंट से आपके लिए रेग्युलर इनकम की गारंटी सुनिश्चित हो सकती है। अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29700 रुपए ब्याज मिलेंगे। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा। स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

ipl

ग्लोबल एनर्जी डिमांड को दिशा देगा भारत, पीएम मोदी ने ऑयल उत्पादकों से रिस्पांसिबल प्राइसिंग की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ग्लोबल ऑयल एंड गैस सप्लायर्स को रिस्पांसिबल प्राइसिंग अपनाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *