Breaking News
Download android app - Prabhasakshi

इस नए साल आपके भी बजट में फिट होंगी ये शानदार कारें

कार खरीदना तमाम लोगों के लिए किसी समय में सपना हुआ करता था लेकिन मौजूदा समय में अब यह सपना नहीं रह गया है, क्योंकि अब बजट के हिसाब से मार्केट में गाड़ियों की भरमार है। वहीं भारतीय बाजार की बात करें तो यहाँ 7 लाख तक के सेगमेंट में गाड़ियों का बाजार बहुत बड़ा है। यहाँ हम आपको 7 लाख से नीचे की गाड़ियों की लिस्ट दे रहे हैं जिनकी मार्केट में खूब डिमांड है।

RENAULT KWID

डस्टर की अपार सफलता के बाद Renault Kwid  को भी भारत में बहुत पसंद किया गया। 2015 में लॉन्च की गयी Kwid ने लॉन्च के बाद ही 1.30 लाख से अधिक गाड़ियां बेच डालीं। 2.64 लाख रुपये की कीमत से शुरू Kwid ने Maruti Suzuki Alto और Hyundai Eon जबरदस्त टक्कर दी है। मार्केट में इसके नए वेरिएंट- Kwid 1.0L और Kwid Climber लॉन्च किये जा चुके हैं।

बता दें कि Kwid दो इंजन ऑप्शंस के साथ आती  है- पहला  800cc इंजन जो  54bhp / 72Nm और दूसरा 1.0L इंजन- 68PS / 91Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसकी ट्रांसमिशन ड्यूटी 5-स्पीड MT और 5-स्पीड AMT है। इसकी कीमत 2.64 लाख से शुरू हो कर 4.56 लाख तक जाती है। कम बजट के लिहाज से यह एक बेहतर ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें: भविष्य की तकनीक के रूप में उभर रही है जैव प्रौद्योगिकी

MARUTI SUZUKI ALTO K10

मारुति सुजुकी बेस प्राइस कारों में से एक ऑल्टो K10, को लोगों ने खूब पसंद किया। इसको ऑल्टो 800 की जगह रिप्लेस किया गया है। इस गाड़ी को अलग दिखाने के लिए ऑल्टो 800 से 150 मिमी ऊँचा और 3,545 मिमी लंबा बनाया गया है। इतना ही नहीं इसका इंजन भी बड़ा है और यह एक स्वचालित (AMT- ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स के साथ आता है। भारत में यह सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कार है। इस गाड़ी में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। ऑल्टो K10 5-स्पीड मैनुअल और ATM दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ है। इसकी कीमत 3.6 से शुरू हो कर 4.39 लाख तक जाती है।

TATA TIAGO

टाटा मोटर्स की नई कार ‘टाटा टियागो’ को कंपनी की सबसे अच्छी कार माना जा रहा है। इस कार में 14 इंच के टायर्स लगे हैं, तो कार की सीट, डैशबोर्ड की लेआउट तथा सेंट्रल कंसोल पर भी अच्छा काम किया गया है। 3-सिलिंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन पावर के साथ यह गाड़ी  5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आ रही है। टाटा की अन्य गाड़ियों की अपेक्षा इसकी राइड भी अच्छी मानी जा रही है। इसकी कीमत 3.24 लाख से शुरू होकर 5.77 लाख तक जाती है।

इसे भी पढ़ें: सरकार निजता के अधिकार और डाटा संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध: रविशंकर प्रसाद

HYUNDAI EON

हुंडई की इस छोटी कार को भी लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया है। इसमें 800 cc का इंजन लगा हुआ है जो 68.05 बीएचपी का पावर देता है। हाल ही में इस गाड़ी में 6.2 इंच का टच स्क्रीन लगा कर इस गाड़ी को अपग्रेड किया गया है। Eon 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। वहीं कार का स्पोर्ट्स एडिशन केवल 0.8-लीटर इंजन के साथ उपलब्ध है। इसकी कीमत 3.36 लाख से शुरू हो कर 4.45 लाख तक जाती है।

FORD FIGO

फोर्ड ने हाल ही में स्पोर्ट ट्रिम के साथ अपने फिगो और एस्पायर मॉडल को अपडेट किया है। नई फिगो स्पोर्ट दो पावरट्रेन – 1.2l TiVCT पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ उपलब्ध है, जिसमें 88 पीएस की पीक पावर और 18.12 KM / L की फ्यूल एफिशिएंसी है। वहीं 1.5l TDCi डीजल इंजन 100 PS की क्लास-लीडिंग पावर जेनरेट करता है और 24.29 KM / L की माइलेज है।। दोनों ही इंजन 5 – स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (MT) में उपलब्ध हैं। इसकी कीमत 4.53 लाख से शुरू हो कर  7.17 लाख तक है।

इसे भी पढ़ें: भारतीय बाजार में आया अब तक सबसे महंगा टीवी, यह है खासियत

HYUNDAI GRAND i10

ह्यूंदै अपनी शानदार छोटी कारों के लिए जानी जाती है। ग्रैंड आई10 प्रीमियर हैचबैक की लिस्ट में बेहतर कार है। i10 पेट्रोल और डीजल, दोनों ही वैरियंट्स में मौजूद है। इस कार में 1.2 लीटर KAPPA मिल इंजन लगा है और 3 सिलिंडर लगे हैं। यह 4000rpm पर 71PS पावर पैदा करता है। साथ ही 1,500 और 2750 rpm पर 160Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसको चलाने वाले कहते हैं कि इसका पिकअप बहुत अच्छा है और इसे शहर में ड्राइव करना काफी आसान है। इसकी कीमत है 4.62 लाख से शुरू हो कर 7.36 लाख तक है।

उम्मीद है आपको इन हैचबैक गाड़ियों की लिस्ट पसंद आयी होगी, कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

-मिथिलेश कुमार सिंह

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Download android app - Prabhasakshi

व्हाट्सएप की टक्कर में आया भारत सरकार का ‘संदेश’

बीते दिनों आईटी नियमों को लेकर तमाम सोशल मीडिया कंपनियों और भारत सरकार के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *