Breaking News
इन 12 फुटबॉल क्लबों ने किया यूरोपीय सॉकर से हटने का फैसला, क्यों उठाया इतना बड़ा कदम?

इन 12 फुटबॉल क्लबों ने किया यूरोपीय सॉकर से हटने का फैसला, क्यों उठाया इतना बड़ा कदम?

लंदन। इंग्लैंड, स्पेन और इटली के 12 फुटबॉल क्लबों के ग्रुप ने यूरोपीय सॉकर से हटने का फैसला करते हुए सुपर लीग बनाने की घोषणा की।
इन क्लबों ने यूएफा द्वारा आयोजित चैम्पियंस लीग के मौजूदा ढांचे से हटने का फैसला किया जबकि उन्हें इसके लिये चेताया भी गया है कि उन्हें उनकी घरेलू प्रतियोगिताओं से बाहर किया जा सकता है और उन्हें इसके लिये कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है।
दुनिया के सबसे बड़े खेल को इस कदम ने झकझोर दिया है जिसमें आर्सेनल, लिवरपूल और मैनचेस्टर यूनाईटेड क्लबों के अमेरिकी मालिकों का भी कुछ योगदान हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: युवा विश्व मुक्केबाजी में भारत ने चार पदक पक्के किये, अलफिया पठान ने किया सेमिफाइनल में प्रवेश

इन विद्रोही क्लबों ने यह कदम तब उठाया जब यूएफा (यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था) 2024 में चैम्पियंस लीग को बढ़ाने की योजना से मुकर गया।
इस सुपर लीग की योजना जनवरी में लीक हो गयी थी लेकिन अब इसकी घोषणा की गयी।
रियाल मैड्रिड के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज सुपर लीग के संस्थापक चेयरमैन होंगे। सुपर लीग के अनुसार उसकी योजना इसे जल्द जल्दी इसे शुरू करने की है जो 20 टीमों की प्रतियोगिता होगी और इसी तरह हफ्ते के बीच में खेली जायेगी जैसे मौजूदा चैम्पियंस लीग और यूरोपा लीगें खेली जाती हैं।

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

DA Image

अनिल कुंबले के इस बड़े रिकॉर्ड पर होगी जेम्स एंडरसन की निगाहें, सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप तीन गेंदबाजों की लिस्ट में हो जाएंगे शामिल

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरा टेस्ट मैच जेम्स एंडरसन के लिए कई मायनों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *