Breaking News
इजराइल-फिलिस्तीन के बीच युद्ध जारी, राष्ट्रपति नेतन्याहू ने कहा- हमास दोहरा युद्ध अपराध कर रहा

इजराइल-फिलिस्तीन के बीच युद्ध जारी, राष्ट्रपति नेतन्याहू ने कहा- हमास दोहरा युद्ध अपराध कर रहा

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। इजराइल और फ़िलिस्तीन के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। 10 मई से चले आ रहे इस संघर्ष को आज 6 दिन हो गए हैं। इस दौरान फ़िलिस्तीन में 174 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 47 बच्चे शामिल है। वहीं, इजराइल में 10 लोगों की मौत हुई। इस युद्ध की वजह से संयुक्त राष्ट्र की चिंता बढ़ गई है।

विदेशी मीडिया 
द एसोसिएटेड प्रेस और अल-जज़ीरा के पत्रकारों ने बताया कि यह युद्ध भयावह हैं, इसके कारण हज़ारों की संख्या में जाने जा रही है। इस युद्ध की वजह से उनके पत्रकारों को अपना काम बंद करना पड़ रहा है। 15 मई को इजराइल ने हवाई हमले में एक बहु मंजिला इमारत अल- जला को ध्वस्त कर दिया था। जिनमें पत्रकार मौजूद थे। द एसोसिएटेड प्रेस और अल-जज़ीरा के ऑफिस इस बिल्डिंग में मौजूद थे।

आंतकी संगठन की आड़ में
इजराइल फ़िलिस्तीन के इलाकों में लगातार हवाई हमले कर रहा है। इस दौरान एपी ने इजराइल सरकार से अनुरोध किया कि उन्हें इमारत में हमास आंतकियों का सबूत दें। लेकिन, उन्होंने किसी भी तरह की जानकारी देने से इनकार कर दिया। बता दें, इस इमारत में एपी का ऑफिस मौजूद था।

प्रेस की स्वतंत्रता 
प्रेस की स्वतंत्रता करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने इस हमले की निंदा की।उन्होंने कहा कि 2012, 2014 के संघर्षों को भी प्रेस ने कवर किया था लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा कि प्रेस पर इस तरह वार किया जा रहा हो। इस हवाई हमले से कई परिवारों का घर बेघर हो गया जो इस अल- जला इमारत में रहते थे। 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार 13 और 14 मई को इजराइल ने दुश्मनों के 200 से ज्यादा ठिकानों पर हवाई कार्रवाई की। जिसमें इजराइली सेना का एक भी सैनिक घायल नहीं हुआ। वहीं,  चरमपंथी गुट हमास ने इजराइल पर कई रॉकेट दागे। इजराइली सैनिकों के अनुसार इस संघर्ष में हमास के कई आंतकी मारे गए है और कुछ फ़िलिस्तीनी नागरिक भी मारे गए हैं।

शांति की अपील
इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दोनों देशों के प्रमुख से बातचीत की हैं और कहा है कि उन्हें उम्मीद हैं कि यह युद्ध बहुत जल्द खत्म होगा। 

युद्ध के कारण घर छोड़ने को मजबूर
हमास और इजराइल की इस लड़ाई में आम जनता को अपना घर छोड़ दूसरे देशों की तरफ पलायन करना पड़ रहा है। गाज़ा पट्टी से जुड़े इलाकों में युद्ध से लोग घबरा चुके है। वह अपने नजदीकी रिश्तेदारों के पास जा रहे है। 

भारत को छोड़कर
इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत को छोड़कर लगभग हर देश का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि इन सभी ने आंतकवाद के खिलाफ़ हमारा समर्थन किया। इन देशों में अमेरिका, अलबेनिया,ऑस्ट्रिया, ब्राजील, कनाडा, कोलंबिया, जर्मनी, हंगरी। 

युद्ध खत्म होने में वक्त लगेगा
बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इसमें समय लगेगा लेकिन इजराइल के हमले तब तक जारी रहेंगे जब तक यहां के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर ली जाती। उन्होंने आगे कहा कि चरमपंथी संगठन हमास दोहरा युद्ध अपराध कर रहा है। वह इजरायल के नागरिकों को निशाना बना रहा है और खुद को बचाने के लिए फिलिस्तीनियों के पीछे छिप रहा है।

जबतक कब्जा नहीं हट जाता, तब तक शांति नहीं
फ़िलिस्तीन के राष्ट्रपति महमुद अब्बास ने कहा हैं कि जब तक इजराइल का कब्जा हट नहीं जाता तब तक यहां शांति स्थापित नहीं हो सकती। दोनों देशों के बीच शांति स्थापित कराने की कोशिश की जा रही हैं।

 

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

Israel Palestine Conflict LIVE Updates Israel air strikes on Hamas Israeli PM Netanyahu gaza strip killed people
. .

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Nepal: राजनीतिक संकट के बीच प्रधानमंत्री ओली ने फिर किया मंत्रिमंडल विस्तार, सात कैबिनेट मंत्रियों और एक राज्य मंत्री की नियुक्ति - bhaskarhindi.com

Nepal: राजनीतिक संकट के बीच प्रधानमंत्री ओली ने फिर किया मंत्रिमंडल विस्तार, सात कैबिनेट मंत्रियों और एक राज्य मंत्री की नियुक्ति – bhaskarhindi.com

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com, काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पिछले महीने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *