Breaking News
टॉप न्यूज़

इंटरस्टेट बस सेवा बंद हाेने से रतिया से बुढलाडा के 30 किमी के सफर में बदलने पड़ते हैं 4 बार वाहन


हरियाणा के रतिया से पंजाब के बुढलाडा तक जाने के लिए दोनों राज्यों के यात्रियों को पंजाब से हरियाणा व हरियाणा से पंजाब में एंट्री करने लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। उन्हें मात्र 30 किलोमीटर का सफर तय करने के लिए चार जगह वाहन बदलने पड़ते है। यात्री दो जगह पर बस व दो जगह थ्री व्हीलर में सवार हाेकर कर गंतव्य तक पहुंच पाते है। दरअसल ये मुश्किल दोनों राज्यों द्वारा लॉकडाउन के चलते बंद की गई इंटर स्टेट बस सेवा बंद होने के कारण गहराई है।

दोनों राज्यों द्वारा अपनी-अपनी सीमा के अंतिम गांव तक बसें भेजी जा रही हैं। बॉर्डर का एक किलोमीटर का क्षेत्र उन्हें पैदल या फिर ऑटो पर 10 रुपये किराया देकर तय करना पड़ता है। उमस भरी भीषण गर्मी में यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि दोनों राज्यों ने अपने अपने पूरे स्टेट में बसों का आगमन शुरू कर रख है, लेकिन रतिया से बुढलाडा, सरदूलगढ़ बसें नहीं भेजी जा रही। केवल तीस किलोमीटर का सफर तय करने व बस के इंतजार में उनका आधा दिन निकल जाता है जबकि बस से सफर केवल एक घंटे का है। रूट पर बीती 22 मार्च से दोनों राज्यों की बस सेवा बंद पड़ी है।

जानिए…. ऐसे तय करना पड़ता है सफर
हरियाणा रोडवेज की लधुवास जाने वाली बसें ब्राह्मणवाला पुलिस चौकी तक ही जाती हैं। उधर से पंजाब की निजी व रोडवेज बसें सीमा पर स्थित बोहा व तालवाला तक आ रही है। ब्राह्मणवाला व तालवाला के बीच करीब 2 किलोमीटर की दूरी है। ऐसे ही सरदूलगढ़ जाने के लिए लोग हांसपुर से पंजाब के गांव आहलूपुर तक पैदल आते जाते है। यात्री ओम प्रकाश, सतगुरु, देव राज, सुनील, सुमन, कविता, पूनम, सर्वजीत ने कहा कि रतिया से चंडीगढ़, पातड़ा, समाना, पटियाला, संगरुर, सुनाम, अमृतसर बस सेवा बंद है। इसी कारण उन्हें बुढलाडा से बसें पकडऩी पड़ती है। बुढलाडा तक जाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। जिससे समय व रुपये बर्बाद होते है। एक घंटे के सफर में आधा दिन खराब हो जाता है।

बॉर्डर पार करने के लगते हैं 10 रुपये
ऑटो चालक रमेश कुमार, सतबीर, जसपाल ने बताया कि रतिया से पंजाब सीमा तक का किराया बीस रुपये है। 10 यात्री होने के बाद ही वे चलते है। कोई व्यक्ति स्पेशल या जल्दी जाना चाहता है तो किराया 200 रुपये है। वहीं बॉर्डर पार करने का किराया 10 रुपये है। कोई यात्री ब्राह्मणवाला पुलिस चौकी से सवार होता है तो उससे 10 रुपये लेते है।

जल्द बस सेवा शुरू होने की उम्मीद: अड्डा इंचार्ज
हरियाणा रोडवेज के अड्डा इंचार्ज हरबंस सिंह ने कहा कि 21 सितंबर से इंटर स्टेट बसें चालू होने पर रतिया से भी बुढलाडा, सरदूलगढ़ व पंजाब के अन्य रूटों पर बसें शुरू होने की उम्मीद है। दोनों रूटों पर बसें शुरू होने से राहत की उम्मीद है। वैसे भी इस रूट पर समस्याओं के बारे में अधिकारियों को अवगत करवा रखा है।

बाॅर्डर तक भेज रहे हैं बसे : डीआई पंजाब
पंजाब रोडवेज बुढलाडा डिपू के डीआई विजय कुमार ने कहा कि अभी हरियाणा में बसे भेजने के लिए आदेश नहीं मिले है। हम यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए बॉर्डर तक बसें भेज रहे है ताकि यात्रियों को आवागमन में दिक्कत न हो। पूरी तरह से बस सेवा का लाभ सरकार के आदेश के बाद ही मिल पाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


रतिया। बुढलाडा रूट पर इंटर स्टेट बस सेवा बंद होने से ऑटो से बाॅर्डर पार करते यात्री।

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

टॉप न्यूज़

एनएच-48 के सर्विस रोड पर 1-1 फुट गहरे गड्‌ढे, हादसों से जिंदगियां छिनने का खतरा, मगर हाईवे अथॉरिटी पैचवर्क तक नहीं करा रही

दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे संख्या 48 की सर्विस लंबे समय से बिगड़ी हुई है। हाईवे की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *