Breaking News
Dainik Bhaskar Hindi

अब 12-16 हफ्ते में लगेगी कोविशील्ड की दूसरी खुराक, संक्रमित हो चुके लोगों को 6 महीने बाद ही टीका लगवाने की सलाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के 2 डोज के बीच का अंतर 12 से 16 हफ्ते करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में कोविशील्ड के दो डोज 6 से 8 हफ्ते के अंतराल में लगाए जा रहे हैं। सरकार को सलाह देने वाले नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) ने कोवीशील्ड के 2 डोज के बीच गैप बढ़ाने की सिफारिश की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इसे स्वीकार कर लिया।

इससे पहले भी केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच का समय बढ़ाया था। शुरुआत में कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच 4 से 6 हफ्ते का अंतर रखा जाता था। इसके बाद इसे बढ़ाते हुए 6 से 8 हफ्ते कर दिया गया था। और अब ये 12-16 हफ्ते हो चुका है। द लैंसेट में छपी स्‍टडी के अनुसार भी अगर 12 हफ्तों के अंतराल पर कोविशील्‍ड की डोज दिया जाए तो उसका असर बढ़ जाता है। यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में वैक्‍सीन की दूसरी डोज चार महीने बाद दी जा रही है।

NTAGI ने यह भी सुझाव दिया है कि कोरोना पॉजिटिव हुए लोगों को रिकवरी के 6 महीने के बाद वैक्सीन लगाना चाहिए। एक्‍सपर्ट पैनल के अनुसार, ऐसे लोगों के शरीर में कोविड-19 के खिलाफ ऐंटीबॉडीज मौजूद होती हैं जो उन्‍हें वायरस से सुरक्षा देती है। इम्‍युनिटी पीरियड के दौरान उन्‍हें वैक्‍सीन देना उसकी बर्बादी होगा। इसके अलावा पैनल ने प्रेग्नेंट महिलाओं को वैक्सीन के बारे में च्वॉइस देने की सिफारिश की है।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Centre increases gap between two doses of Covishield to 12-16 weeks
. .

.

Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Check Also

Dainik Bhaskar Hindi

पश्चिम बंगाल के विधायक सुवेंदु अधिकारी ने पीएम मोदी से मुलाकात की, कहा- 45 मिनट तक चली बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई – bhaskarhindi.com

Dainik Bhaskar Hindi – bhaskarhindi.com, नई दिल्ली। भाजपा नेता और पश्चिम बंगाल के विधायक सुवेंदु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *