Breaking News

अब घर बैठे केदारनाथ धाम का प्रसाद मंगवाकर श्रद्धालु ले सकेंगे बाबा का आशीर्वाद

भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ धाम के प्रसाद को अब श्रद्धालु घर बैठे ही मंगवा सकेंगे। जी हां, अगर सबकुछ सही चला तो प्रसाद की ऑनलाइन डिलीवरी जल्द शुरू हो सकेगी। 

रुद्रप्रयाग प्रशासन प्रसाद की ऑनलाइन होम डिलीवरी शुरू करने वाला है। इसलिए कार्य योजना बनाकर प्रशासन ने काम करना भी शुरू कर दिया है। 

बताते चलें कि कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या इस बार बहुत कम हैं। बाहरी जिले सहित देश के किसी भी शहर के श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। 

केदारनाथ धाम सहित गंगोत्री, यमुनोत्री व बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं के दर्शन पर रोक लगी हुई है। विशेष पास पर ही अनुमति मिलेगी या फिर स्थानीय  निवासियों को दर्शन करने की अनुमति दी जा रही है। 

ऐसे में धाम में कार्यरत सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं पर भी रोजी-रोटी का संकट पैदा हा गया है। महिलाओं कि समस्या के निदान के लिए प्रशासन ने यह कदम उठाया गया है क्योंकि श्रद्धालुओं की कमी की वजह से उनके आर्थिक स्थिति पर बहुत असर पड़ रहा है। 

यह भी पढ़ें : बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से हुई पहली पूजा VIDEO

रुद्रप्रयाग की चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर मनविंदर कौर ने बताया कि प्रसाद की ऑनलाइन होम डिलीवरी शुरू करने का कारण इससाल श्रद्धालुओं की संख्या में भारी गिरावट  है। 

चूंकि, कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन में श्रद्धालु धाम के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं तो प्रशासन अब प्रसाद की ऑनलाइन ऑर्डर लेने पर विचार कर रहा है।

बताया गया कि प्रसाद की होम डिलीवरी शुरुआती दौर में रुद्रप्रयाग जिले में शुरू की जाएगी और बाद में प्रदेश के अन्य शहरों व देश में भी शुरू किया जा सकता है। 

प्रसाद में लड्डू सहित यज्ञ की भभूति की ऑनलाइन होम डिलीवरी करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए विभाग कई कंपनियों से बात कर रहा है। बताया कि यह चिंता की बात है कि श्रद्धालुओं की कम संख्या की जवह से सेल्फ हेल्प ग्रुप की आमदनी में बहुत गिरावर्ट दर्ज की गई है। 

 

 



Source link

About Jan Jagran Media Manch

A group of people who Fight Against Corruption.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *