Search
Wednesday 19 September 2018
  • :
  • :
Latest Update

संयुक्त राष्ट्र की सख्त चेतावनी, यूरोप में रासायनिक हमला कर सकता है आईएसआईएस

संयुक्त राष्ट्र की सख्त चेतावनी, यूरोप में रासायनिक हमला कर सकता है आईएसआईएस

लंदन: संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक रासायनिक निगरानी संस्था ने अपनी जांच के बाद चेतावनी दी है कि इराक और सीरिया से भाग रहे इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी यूरोप में विध्वंसक रासायनिक हमले कर सकते हैं। पेरिस में इस सप्ताह आयोजित रक्षा सम्मेलन के दौरान आेपीसीडब्ल्यू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वहां से भाग रहे आतंकवादी मस्टर्ड गैस हमला कर सकते हैं। उन्होंने युद्ध के मैदान में इन जहरीले पदार्थों का प्रयोग करना सीखा है।
मस्टर्ड गैस का हमला कर सकता है आईएसआईएस
आेपीसीडब्ल्यू के सत्यापन विभाग के निदेशक फिलिप्पे डेनियर ने कहा कि चूंकि आईएसआईएस ने मस्टर्ड गैस बनाना सीख लिया है, एेसे में यह एक एेसा खतरा है जिसे हमें झेलना और जिसपर प्रतिक्रिया देना सीख लेना है। दुख की बात है कि इसे कैसे अंजाम देना है यह सीखने वाले लोग वापस हमारे देश लौट रहे हैं और एेसे हमले करने में मदद कर सकते हैं।

एलर्जी पैदा करती है मस्टर्ड गैस
मस्टर्ड गैस बेहद शक्तिशाली एलर्जी पैदा करता है, विशेष रूप से त्वचा, आंखों और सांस लेने की नली को नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा मात्रा में शरीर के अंदर चले जाने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। मस्टर्ड गैस हमले की सबसे बुरी बात यह है कि इसके लक्षण 24 घंटे में दिखने शुरू होते हैं। संगठन द्वारा पिछले महीने की गई जांच मेंं पता चला है कि आईएसआईएस ने असैन्य आबादी पर इस हथियार का प्रयोग किया है।



A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *