Search
Wednesday 21 November 2018
  • :
  • :
Latest Update

फिर सुलगा गुजरात,पाटीदार आंदोलन ने पकड़ा जोर,भड़की हिंसा

फिर सुलगा गुजरात,पाटीदार आंदोलन ने पकड़ा जोर,भड़की हिंसा

अहमदाबाद। राज्य में गत वर्ष अगस्त के बाद रविवार से शुरू हुआ पाटीदार आरक्षण आंदोलन पार्ट-2 भी हिंसक हो गया। जेल भरो आंदोलन के दौरान महेसाणा व सूरत में पुलिस पर पथराव, तोडफ़ोड़ और आगजनी की घटना के बीच लाठीचार्ज किया गया। भीड़ काबू में न आने पर आंसू गैस के गोले भी छोडऩे पड़े।
महेसाणा में एसपीजी अध्यक्ष लालजी पटेल भी घायल हो गए। इसके चलते परिस्थिति के और बिगडऩे से महेसाणा, सूरत, अहमदाबाद व राजकोट में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। महेसाणा शहर में सोमवार सुबह तक कर्फ्यू लगा दिया है।
अहमदाबाद सहित राज्य के पाटीदार बहुल जिलों में पुलिस अलर्ट पर है। पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति और सरदार पटेल ग्रुप की ओर से सोमवार को गुजरात बंद का ऐलान किया गया है।
एटीएम, पुलिस वाहनों में लगाई आग
भीड़ ने एक एटीएम सेंटर, चार पुलिस वाहनों में तोडफ़ोड़ की और तीन से चार दुपहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया। हालात को काबू में लेने के लिए पुलिस को पानी की बौछार छोडऩी पड़ी, लाठीचार्ज करना पड़ा और साथ ही आंसू गैस के करीब 80 गोले भी छोडऩे पड़े। इस घटना के बाद गांधीनगर से अतिरिक्त पुलिस बल भी भेजा गया है।
400 पाटीदार हिरासत में
उधर, सूरत के पाटीदार बहुल वराछा इलाके में भी बड़ी संख्या में जेलभरो आंदोलन के लिए एकजुट हुए पाटीदारों ने वराछा पुलिस स्टेशन को घेर लिया। कईयों ने पुलिसकर्मियों पर चूडिय़ां फेंकीं, जिसके कुछ ही देर बाद पाटीदार और पुलिस आमने-सामने आ गए। बेकाबू हुई भीड़ को काबू में लेने के लिए यहां भी पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े। पुलिस ने कार्रवाई कर करीब चार सौ पाटीदारों को हिरासत में लिया है।
मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद
बिगड़ी परिस्थिति को नियंत्रण में लेने के लिए महेसाणा में जिला कलक्टर लोचन सेहरा ने दोपहर करीब तीन बजे से सोमवार शाम छह बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद करने के साथ सोमवार सुबह छह बजे तक महेसाणा शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। संवेदनशीलता को देखते हुए सूरत शहर में भी मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। राज्य के अन्य पाटीदार बहुल जिलों में भी इसे बंद करने पर सरकार विचार कर रही है।
सरकार ने की शांति की अपील
राज्य सरकार के प्रवक्ता व स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने पाटीदारों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सरकार पाटीदारों को आरक्षण के मुद्दे पर पाटीदारों के साथ समझौते की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है, इसमें पाटीदार व प्रदेश की जनता के सहयोग की भी जरूरत है।
आज गुजरात बंद का ऐलान
जेल भरो आंदोलन के दौरान रविवार को सरदार पटेल ग्रुप के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी पटेल तथा अन्य पादीदार आंदोलनकारियों की गिरफ्तारी के विरोध मेें पादीदार आंदोलन आरक्षण समिति ने सोमवार को गुजरात बंद का ऐलान किया है।



A group of people who Fight Against Corruption.