Search
Sunday 23 September 2018
  • :
  • :
Latest Update

सीबीआई का दल व्यापमं की जांच करने भोपाल पहुंचा

सीबीआई का दल व्यापमं की जांच  करने  भोपाल पहुंचा

उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद सीबीआई का एक दल व्यापमं घोटाले में जांच शुरू करने के लिए भोपाल पहुंचा और उसने अब तक मध्य प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) द्वारा की गयी जांच का प्रारंभिक जायजा लिया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि टीम ने मध्य प्रदेश के पुलिस अधिकारियों और मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) के साथ बातचीत की। एसआईटी ने अभी तक दिन-प्रतिदिन के आधार पर जांच पर निगरानी रखी।

सीबीआई को मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा कराई गयी मेडिकल कॉलेजों समेत अनेक शिक्षण संस्थानों की भर्ती और सरकारी नौकरियों की परीक्षा में व्यापक अनियमितताओं की जांच का काम सौंपा गया है। सीबीआई अभी तक जांच में हुई प्रगति का जायजा लेगी और पता लगाएगी कि इसमें कितने मामले दर्ज किये जाने हैं। प्रधान न्यायाधीश एचएल दत्तू की अध्यक्षता में उच्चतम न्यायालय की पीठ ने नौ जुलाई को व्यापमं घोटाले से जुड़े सभी मामलों की जांच सीबीआई को सौंप दी थी और उसे आज एसटीएफ से जांच संभालने को कहा था।

सीबीआई को 24 जुलाई को शीर्ष अदालत को रिपोर्ट देने को कहा गया है जिस दिन उच्चतम न्यायालय जांच पर निगरानी रखने के बारे में फैसला कर सकता है जिसकी कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह समेत कुछ याचिकाकर्ताओं ने मांग की थी। व्यापमं से जुड़े कुछ लोगों की मौत के बाद बने दबाव के चलते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च न्यायालय से सीबीआई जांच का आदेश देने का अनुरोध किया था। हालांकि उच्च न्यायालय ने इस आधार पर मध्य प्रदेश सरकार की याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी कि उच्चतम न्यायालय को केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा जांच कराने की याचिकाओं पर अगले ही दिन सुनवाई करनी थी। कांग्रेस का आरोप है कि अब तक व्यापमं घोटाले से जुड़े 49 लोगों की किसी न किसी कारण से मौत हो गयी है। हालांकि एसआईटी ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय को ‘अप्राकृतिक मौतों’ का आधिकारिक आंकड़ा 25 बताया है। कांग्रेस ने इस मामले में चौहान के शामिल होने का आरोप लगाया था और उनका इस्तीफा मांगा।

 



A group of people who Fight Against Corruption.