Search
Tuesday 24 October 2017
  • :
  • :
Latest Update

भारत से पहली बार 4-1 से वनडे सीरीज हारा आस्ट्रेलिया

भारत से पहली बार 4-1 से वनडे सीरीज हारा आस्ट्रेलिया
स्पोर्ट्स डेस्क.भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली। नागपुर में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने मेहमान ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया। इस पूरी सीरीज में इंडियन प्लेयर्स ने कमाल की परफॉर्मेंस दी। इस दौरान बैटिंग और बॉलिंग दोनों में इंडियन प्लेयर्स का दबदबा रहा। यह भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मुकाबलों के 33 साल के इतिहास में पहला मौका है जब भारत ने कंगारुओं को एक सीरीज के 4 मैचों में हराया।
फिंच-वॉर्नर ने दिया अच्छा स्टार्ट:ऑस्ट्रेलिया को फिंच और वॉर्नर ने अच्छी शुरुआत दी थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े। चौथे विकेट के लिए स्टोइनिस और हेड ने 87 रन जोड़े।हेड-स्टोइनिस की पार्टनरशिप:सीरीज के आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट पर 242 रन बनाए। जिसमें डेविड वॉर्नर ने 53, मार्कस स्टोइनिस ने 46 और ट्रेविस हेड ने 42 रन बनाए।

अक्षर ने लिए 3 विकेट:भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 3 तो जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए। पंड्या, जाधव और भुवी को 1-1 विकेट मिला।

भारत को मिली शानदार शुरुआत: टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही और पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने 124 रन जोड़े। दूसरे विकेट के लिए रोहित और विराट के बीच 99 रन की पार्टनरशिप हुई। जिसके बाद भारत ने 42.5 ओवर में 3 विकेट खोकर 243 रन बनाकर मैच जीत लिया।

रोहित ने लगाई सेन्चुरी: मैच में रोहित शर्मा ने 125, अजिंक्य रहाणे ने 61 और विराट कोहली ने 39 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जम्पा ने 2 तो कोल्टर नाइल ने 1 विकेट लिया। रोहित को उनकी इनिंग के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

– वनडे सीरीज के बाद अब दोनों टीमों के बीच सात अक्टूबर से तीन टी-20 मैचों की सीरीज शुरू होगी। पहला टी-20 मैच 7 अक्टूबर को रांची में, दूसरा 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में और तीसरा 13 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा।

वनडे में नंबर 1 बनी टीम

– आखिरी वनडे जीतकर भारतीय टीम एकबार फिर ICC वनडे रैंकिंग में नंबर वन टीम बन गई है। इस जीत के बाद वनडे रैंकिंग में भारत के प्वाइंट 120 हो गए हैं।

– टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़कर नंबर वन पोजिशन पाई है। साउथ अफ्रीका 119 प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर है।
– इससे पहले 24 सितंबर को इंदौर में हुए तीसरे वनडे को जीतकर भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनी थी, लेकिन चार दिन बाद ही बेंगलुरु वनडे में मिली हार के बाद वो फिर दूसरे नंबर पर आ गई थी।
– नागपुर वनडे जीतकर भारतीय टीम एकबार फिर वनडे रैंकिंग में नंबर वन बन गई है। उधर टेस्ट रैंकिंग में भारत पहले से नंबर वन टीम है। ऑस्ट्रेलिया की टीम वनडे रैंकिंग में 116 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है।

ऑस्ट्रेलिया पर रिकॉर्ड जीत

– टीम इंडिया ने 5 मैचों की इस सीरीज में 4 मैच जीते। वनडे क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने कंगारू टीम के खिलाफ किसी सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया है।

– इस सीरीज से पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 बार पांच या इससे ज्यादा मैचों की सीरीज हुई थी। इनमें से भारत ने दो बार कंगारू टीम को 3-2 से हराया था।
– ऐसे में इस सीरीज में 4 मैच जीतकर टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रेलिया को किसी सीरीज में 4-1 से मात देने में कामयाब हुई है। इसके अलावा ये पहला मौका भी है जब भारतीय टीम ने किसी सीरीज में कंगारू टीम से 4 मैच जीते हैं।
– आखिरी वनडे जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने पिछली सीरीज में मिली हार का बदला भी ले लिया। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान कंगारुओं ने भारत को 4-1 से हराया था।

सीरीज में छा गए ये इंडियन

1) हार्दिक पंड्या

2) अजिंक्य रहाणे
3) रोहित शर्मा
4) कुलदीप यादव
5) युजवेंद्र चहल
6) भुवनेश्वर कुमार

हार्दिक पंड्या (5 मैच, 222 रन)

– हार्दिक पंड्या ने इस सीरीज में खुद को टीम इंडिया के एक बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में साबित कर दिया। उन्होंने सीरीज में 222 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी लिए।

– वे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे इंडियन साबित हुए। वहीं मोस्ट विकेट लेने के मामले में भी तीसरे इंडियन रहे।
– पंड्या ने इस सीरीज के पांच मैचों की चार इनिंग में 55.5 के एवरेज से 222 रन बनाए। जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 108.82 रहा।
– हार्दिक ने सीरीज में दो फिफ्टी भी लगाई, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 83 रहा। वहीं बॉलिंग में उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस 2/28 रही।

– पहले दो वनडे में वे सातवें नंबर पर बैटिंग करने उतरे, इस दौरान उन्होंने 83 और 20 रन बनाए थे। वहीं तीसरे वनडे में चौथे नंबर पर आकर 78 रन बनाए थे।

– सीरीज के पहले और तीसरे वनडे में हार्दिक को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने गए थे। वहीं सीरीज के पांचों मैचों में उनकी जबरदस्त परफॉर्मेंस देखते हुए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ भी चुना गया।

रोहित शर्मा (5 मैच, 296 रन)

– रोहित शर्मा इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन साबित हुए। उन्होंने सीरीज के पांच मैचों में 59.2 के एवरेज से 296 रन बनाए। जिसमें एक सेन्चुरी और दो फिफ्टी शामिल रही।
– इस सीरीज में भारत की ओर से केवल एक सेन्चुरी लगी, जो रोहित ने ही लगाई। आखिरी वनडे में उन्होंने 125 रन की इनिंग खेली।
– नागपुर वनडे के दौरान जैसे ही उन्होंने 92 रन बनाए, वनडे करियर में उनके 6 हजार रन भी पूरे हो गए।
– इसके साथ ही वनडे करियर में 6 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले वे भारत के नौवें क्रिकेटर भी बन गए।

अजिंक्य रहाणे (5 मैच, 244 रन)

– अजिंक्य रहाणे इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे इंडियन साबित हुए। वहीं रन बनाने के मामले में ओवरऑल वे चौथे नंबर पर रहे।
– रहाणे ने इस सीरीज के 5 मैचों में 48.80 के एवरेज से कुल 244 रन बनाए। जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 70 रन रहा।
– पहले वनडे में केवल 5 रन पर आउट होने के बाद रहाणे ने सीरीज के बाद के चार मैचों में लगातार 4 फिफ्टी लगाई।
– अजिंक्य ने चेन्नई वनडे में 5, कोलकाता में 55, इंदौर में 70, बेंगलुरु में 53 रन और नागपुर में 61 रन बनाए।

 



A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *