Search
Tuesday 24 October 2017
  • :
  • :
Latest Update

15 रुपये जीएसटी नहीं चुकाया तो लगा 20000 का जुर्माना

15 रुपये जीएसटी नहीं चुकाया तो लगा 20000 का जुर्माना

एक कारोबारी ने गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स नहीं चुकाया तो टैक्स डिपार्टमेंट ने उस पर भारी फाइन लगा दिया। आंध्र प्रदेश के टैक्स ऑफिसर की ओर से एक ट्रेडर को भेजे गए कारण बताओ नोटिस में 20,000 रुपये जुर्माना मांगा गया है। ट्रेडर ने 15 रुपये का जीएसटी नहीं चुकाया था।
जीएसटी नोटिस में कहा गया, ‘यह बात साफ है कि आपने जानबूझकर प्रावधानों (जीएसटी कानून के) का उल्लंघन किया और एक दंडनीय अपराध किया।’ इससे करीब दो महीने पहले सरकार ने देशभर में करीब 200 अधिकारियों से कहा था कि वो खरीदारी करें और ऐसे ट्रेडर्स और दुकानदारों की शिनाख्त करें, जो जीएसटी के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। ईटी ने जुलाई में यह खबर दी थी कि सरकार ने 200 सीनियर आईएएस, आईपीएस और आईआरएस अधिकारियों को विभिन्न शहरों और कस्बों का जिम्मा दिया है, जहां उन्हें जीएसटी नियमों का उल्लंघन करने वाले कारोबारियों, थोक व्यापारियों और खुदरा दुकानदारों का पता लगाना है।
इन अधिकारियों ने अब ऐसे मामलों की जानकारी संबंधित टैक्स अफसरों को देनी शुरू कर दी है और ऐसी रिपोर्ट पर ऐक्शन भी शुरू हो गया है। 5 सितंबर को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है, ‘आपके यहां आने पर पता चला कि आपने 300 रुपये की एक रेडीमेड शर्ट एक कस्टमर को बेची थी और पूरी रकम ली, लेकिन टैक्स इनवॉइस नहीं दी और इस तरह आपने जीएसटी का भुगतान नहीं किया।’-साभार एनबीटी



A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *