Search
Wednesday 19 September 2018
  • :
  • :
Latest Update

नॉर्थ कोरिया ने जापान को समुद्र में डुबोने की धमकी दी

नॉर्थ कोरिया ने जापान को समुद्र में डुबोने की धमकी दी
टोक्यो.जापान ने नॉर्थ कोरिया से निपटने के लिए उसके पास मौजूद होकैदो आइलैंड पर मंगलवार एक मोबाइल मिसाइल-डिफेंस सिस्टम तैनात किया है। जापान ने ये कदम नॉर्थ कोरिया के पिछले हफ्ते किए गए न्यूक्लियर टेस्ट को देखते हुए उठाया है। बता दें कि ये वही इलाका है, जिसके ऊपर से नॉर्थ कोरिया ने हाल ही में अपनी मिसाइल दागी थी। इस टेस्ट की जापान, साउथ कोरिया, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने निंदा की थी।
हर इमरजेंसी के लिए तैयार…
 – डिफेंस मिनिस्टर सुनौरी ओनोदेरा ने कहा कि एक पैट्रियट अडवांस्ड कैपबिलिटी-3 इंटरसेप्टर यूनिट (पीएसी-3) को साउथ होकैडो के हाकोडेट बेस पर तैनात किया गया है।
– उन्होंने ने कहा कि ऐहतियात के तौर पर जापान ने यह कदम उठाया है। सरकार संभावित इमरजेंसी के लिए तैयारी कर रही है।
– 20 किमी (12 मील) के दायरे में पीएसी-3 दुश्मन की किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे सकता है।
– जापान के पास कुल 34 पीएसी-3 यूनिट हैं। उसने चार और पीएसी-3 यूनिट को अपनी राजधानी की सुरक्षा में तैनात किया है।
– बता दें, पिछले हफ्ते नॉर्थ कोरिया ने एक मिसाइल का टेस्ट किया था, इसी वजह से जापान ने अपनी इंटरसेप्टर यूनिट की जगह बदली है।
– नॉर्थ कोरिया का मिसाइल साउथ होकैदो से होकर ही ईस्ट कोस्ट पर समुद्र में गिरा था। नॉर्थ कोरिया ने महीनेभर में ही दो मिसाइल दागे जो जापान के ऊपर से गुजरे थे।
 आत्मरक्षा के लिए इस्तेमाल होगा सिस्टम
इस समय जापान के पास दो दौर के मिसाइल सिस्टम हैं। पहला, स्टैंडर्ड मिसाइल-3 इंटरसेप्टर जापान के समुद्र में मिसाइल को बीच रास्ते में ही गिरा देगा। अगर किसी वजह से यह नाकाम हो जाता है तो पीएसी-3 सतह से हवा में मार कर दुश्मन के मिसाइल को तबाह कर देगा। जापान के संविधान में भी आत्मरक्षा के लिए हथियारों का इस्तेमाल करना की परमिशन दी गई है, खासकर तब जब यह खतरा जापान की ओर बढ़ रहा हो।
नॉर्थ कोरिया ने पिछले हफ्ते जापान को समुद्र में डुबोने की धमकी दी है। उसने कहा था कि वो वह पूर्ण परमाणु शस्त्रागार विकसित कर कट्टर दुश्मन अमेरिका के साथ सैन्य संतुलन बनाना चाहता है।
 समुद्र में डुबोने की दी थी धमकी
नॉर्थ कोरिया ने जापान को समुद्र में डुबोने की धमकी दी है। उसने अपने ऊपर प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर कहा था कि वह दोनों देशों को बर्बाद कर देगा।


A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *