Search
Thursday 15 November 2018
  • :
  • :
Latest Update

सलमान बने अरब के नए किंग

सलमान बने अरब के  नए किंग

रियाद: सउदी अरब को माडर्न बनाने वाले और महिलाओं के लिए बड़े अवसरों की राहें खोलने वाले सऊदी अरब के किंग अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अजीज का 90 साल की उम्र में निधन हो गया।

शाही बयान के अनुसार, अब 79 वर्षीय सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद नए सुल्तान हैं। सलमान ऐसे समय में सत्ता संभालने जा रहे हैं, जब देश कई चुनौतियों से जूझ रहा है। इसमें ईरान सहित आई.एस.आई.एस. उदय, यमन संकट और तेल संकट भी शामिल है।

कौन हैं सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद

सलमान अब्दुल्ला के छोटे भाइयों में से एक हैं। सलमान ने लगभग पांच दशक तक रियाद में बतौर गवर्नर अपनी सेवाएं दी। वह एक अनुभवी नेता है। उनके कार्यकाल के दौरान कभी किसी तरह का भ्रष्टाचार नहीं हुआ। 1963 में जब वह पहली बार गवर्नर बने, तब रियाद की आबादी दो लाख थी। आज 70 लाख है।

हालांकि, उम्र सलमान अपनी उम्र के हिसाब से जवान नहीं हैं। कहा जाता है कि उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां हैं लेकिन देश द्वारा नियंत्रित मीडिया की वजह से उनकी सही स्थिति की किसी को भी जानकारी नहीं है। उन्हें दिल संबंधी बीमारी है। वॉशिंगटन इंस्टीट्यूट के साइमन हेंडरसन का कहना है कि सलमान अल्जाइमर से जूझ रहे हैं।

चूंकि अब्दुल्ला के बाद सलमान सऊदी के नए शाह बनाए गए हैं। ऐसे में उनके छोटे भाई प्रिंस मुकरिन को नया शहजादा बनाया जा सकता है। विश्लेषक इसे भविष्य को सुनिश्चित करने वाले कदम के तौर पर मानकर चल रहे हैं। पिछले साल मार्च महीने में अब्दुल्ला ने मुकरिन को डिप्टी युवराज बनाया था। मुकरिन की उम्र 69 साल है। वह राज्य इंटेलीजेंस के पूर्व प्रमुख भी रह चुके हैं। यही नहीं, दुनिया के कई नेताओं के साथ उनके काफी अच्छे संबंध हैं।

सलमान के कई बेटे प्रमुख ओहदों पर हैं। इनमें से एक हैं प्रिंस सुल्तान। 1980 के दशक में वह पहले मुस्लिम एस्ट्रोनॉट बने। वर्तमान में सुल्तान सऊदी अरब टूरिज्म अथॉरिटी के अध्यक्ष हैं। वहीं प्रिंस अब्दुलअजीज उप तेल मंत्री और प्रिंस फैसल मदीना क्षेत्र के गवर्नर हैं। सलमान के एक और बेटे प्रिंस खालिद ने पिछले साल सीरिया में आई.एस.आई.एस. ठिकानों पर हवाई हमले किए थे।



A group of people who Fight Against Corruption.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *